गाड़ी में भराने जा रहे हैं पेट्रोल तो हो जाएं सावधान; पेट्रोल पंप पर कट सकता है 10 हजार का चालान!

Published

PUC Certificate Valid in Petrol Pump: अगर आप अपने वाहन में पेट्रोल भरवाने जा रहे हैं, तो अब आपको सावधान रहने की जरूरत है। दिल्ली सरकार ने बिना वैध PUC (Pollution Under Control) प्रमाणपत्र के पेट्रोल भरवाने पर 10 हजार रुपये का चालान काटने का प्रावधान किया है। इस कदम का उद्देश्य शहर में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करना है।

100 पेट्रोल पंपों पर लगेगा PUC जांच सिस्टम

दिल्ली सरकार ने इस योजना के तहत शहर के 100 पेट्रोल पंपों पर PUC जांच के लिए कैमरे और सॉफ्टवेयर स्थापित करने के लिए एक निजी कंपनी को टेंडर दिया है। नवगति टेक कंपनी को 15 दिन के भीतर यह सेवा शुरू करने का निर्देश दिया गया है। कंपनी को इस परियोजना के लिए अनुमानित 6 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है।

कैमरा करेगा नंबर प्लेट की स्कैनिंग, कटेगा ई-चालान

कैमरे वाहन की नंबर प्लेट को स्कैन करके यह पता लगाएंगे कि वाहन के पास वैध PUC प्रमाणपत्र है या नहीं। अगर PUC सर्टिफिकेट वैध नहीं है, तो वाहन मालिक को कुछ घंटों की मोहलत दी जाएगी ताकि वह PUC बनवा सके। यदि निर्धारित समय में ऐसा नहीं किया गया, तो 10 हजार रुपये का ई-चालान स्वतः कट जाएगा और इसकी सूचना वाहन मालिक को उसके मोबाइल पर भेज दी जाएगी।

प्रदूषण नियंत्रण के लिए सख्त कदम

यह योजना दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करने के लिए एक सख्त कदम है। सरकार का मानना है कि तकनीक के इस उपयोग से वे वाहन मालिक, जो स्थानीय तौर पर वाहन का इस्तेमाल करके नियमों से बच जाते थे, अब पकड़े जाएंगे। यह पहल प्रदूषण को कम करने और शहर को स्वच्छ बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।