अगर आप सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है।

Published

नई दिल्ली/डेस्क: आपने कभी ना कभी फर्जी सिम जरूर खरीदा होगा ताकि आप अपने दोस्तों को परेशान कर सकें। लेकिन यहां तक तो ठीक था, बाद में इस फर्जी सिम का इस्तेमाल कर कई आपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया जाने लगा, जिसे रोकने के लिए सरकार ने कमर कस ली है। अब अगर आप फर्जी सिम खरीदते हैं तो आपको 3 साल की सजा होगी और 50 लाख रुपये तक का जुर्माना भी देना होगा।

नया टेलीकम्युनिकेशन बिल 2023 लोकसभा में पारित हो गया है। अब इस बिल को अंतिम समीक्षा के लिए राज्यसभा भेजा गया है। अब युद्ध जैसी स्थिति में जरूरत पड़ने पर सरकार टेलीकॉम नेटवर्क पर संदेशों को इंटरसेप्ट करने में भी सक्षम होगी। इतना ही नहीं, इसके बाद कंपनियां आपकी इजाजत के बिना आपको प्रमोशनल मैसेज भी नहीं भेज सकेंगी।

साथ ही टेलीकॉम सेवाएं देने वाली कंपनी को एक ऑनलाइन मैकेनिज्म बनाना होगा, ताकि यूजर्स अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करा सकें। बिल में टेलीकॉम स्पेक्ट्रम के एडमिनिस्ट्रेटिव एलॉकेशन का प्रावधान है, जिससे सर्विसेज की शुरुआत में तेजी आएगी। इस नए बिल से अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क की स्टारलिंक जैसी विदेशी कंपनियों को फायदा होगा। वहीं, इससे जियो को नुकसान हो सकता है।

लेखक: करन शर्मा