Cyber Crime से बचना है तो दिए गए 10 सुझावों का पालने करें, नहीं तो… सकता है जोखिम!

Published

नई दिल्ली: बढ़ती डिजिटल दुनिया में अपनी वित्तीय संपत्तियों को साइबर खतरों से बचाना सर्वोपरि है, जो अब खतरें में है। साइबर अपराधी सुरक्षा उपायों का उल्लंघन करने और संवेदनशील वित्तीय जानकारी हासिल करने के लिए कई तरीके की नई-नई युक्तियां अपनाते रहते हैं। ऐसे में सभी के लिए यह जरूरी हो जाता है कि वे अपनी महेनत की कमाई और अपनी जानकारी को कैसे सुरक्षित करें। इसके लिए परिश्रम और सक्रिय दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। आपके वित्त को साइबर अपराध से बचाने के लिए यहां दस महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं, जो इस प्रकार हैं।

पासवर्ड और पिन को मजबूत करें

इस डिजिटल दुनिया में सबसे पहला काम है कि आप प्रत्येक वित्तीय खाते के लिए मजबूत, अद्वितीय पासवर्ड बनाएं। इसे मजबूत बनाने के लिए अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों के संयोजन का उपयोग करें। इसके अतिरिक्त, अपने पिन नियमित रूप से बदलें और जन्मतिथि या अनुक्रमिक संख्याओं जैसे आसानी से अनुमान लगाने योग्य संयोजनों का उपयोग करने से बचें। हो सके तो न करें।

Two-Factor Authentication (2FA) सक्षम करें

अपने खाते को सुरक्षित करने के लिए एक अतिरिक्त परत के लिए जहां भी संभव हो 2FA सक्रिय करें। यह अतिरिक्त कदम, जिसमें अक्सर आपके मोबाइल डिवाइस पर भेजा गया कोड शामिल होता है, खाता सुरक्षा को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाता है।

खाता की गतिविधियों को नियमित रूप से चेक करें

साइबर क्राइम के इस दौर में आपको अपने खाते में होने वाली किसी अनियमितता या अनधिकृत गतिविधि के लिए अपने बैंक विवरण, क्रेडिट कार्ड लेनदेन और वित्तीय खातों की बार-बार जांच करने चाहिए। तत्काल पता लगाने से संभावित नुकसान को कम किया जा सकता है।

Software and Security Features को अपडेट करें

अपने डिवाइस, ऑपरेटिंग सिस्टम और सुरक्षा सॉफ़्टवेयर को हमेशा अपडेट रखें। नियमित अपडेट में अक्सर पैच शामिल होते हैं, जो कमजोरियों को ठीक करते हैं, नए साइबर खतरों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। यहां पर आपकी निगरानी ही आपका बचाव है।

Phishing प्रयासों से सावधान रहें

विकिपीडिया के अनुसार, फिशिंग हैकर्स द्वारा इन्‍टरनेट पर नकली वेबसाइट या ईमेल के माध्‍यम से इन्‍टरनेट यूजर्स के साथ की गयी धोखेबाजी को कहते हैं। ऐसे में व्यक्तिगत जानकारी या वित्तीय विवरण मांगने वाले ईमेल, टेक्स्ट या कॉल में सावधानी बरतें। किसी भी संवेदनशील डेटा का जवाब देने या प्रदान करने से पहले ऐसे संचार की वैधता सत्यापित करें।

सुरक्षित नेटवर्क का उपयोग करें

सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क पर वित्तीय लेनदेन करने या संवेदनशील खातों तक पहुंचने से बचें। सार्वजनिक नेटवर्क का उपयोग करते समय अतिरिक्त सुरक्षा के लिए वीपीएन नियोजित करें।

वित्तीय डेटा का बैकअप लें

बाहरी हार्ड ड्राइव या प्रतिष्ठित क्लाउड स्टोरेज सेवाओं जैसे स्थानों को सुरक्षित करने के लिए वित्तीय जानकारी, जैसे विवरण, रसीदें और महत्वपूर्ण दस्तावेजों का नियमित रूप से बैकअप लें।

साइबर अपराधों के बारे में अपडेट रहें, शिक्षित रहें

नवीनतम साइबर खतरों और वित्तीय घोटालों के बारे में अपडेट रहें। संभावित जोखिमों को पहचानने और सुरक्षित ऑनलाइन प्रथाओं को अपनाने के बारे में खुद को और अपने परिवार को शिक्षित करें। क्योंकि यहां पर आपकी साइबर के बारे में उचित जानकारी ही आपको साइबर अपराध से बचा सकती है।

अपने डिवाइस को सुरक्षित करें

अपने डिवाइस को सरक्षित करने के लिए आप फायरवॉल, एंटीवायरस सॉफ्वेयर और एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम सहित सभी उपकरणों पर मजबूत सुरक्षा उपाय लागू करें। इसके अतिरिक्त, संवेदनशील वित्तीय डेटा के लिए एन्क्रिप्शन का उपयोग करने पर विचार करें।

वित्तीय दस्तावेजों का सुरक्षित निपटान करें

अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्रतियों को काटकर या स्थायी रूप से हटाकर संवेदनशील वित्तीय दस्तावेजों का सुरक्षित रूप से निपटान करें।

अंत में हम आपसे ये ही कहेंगे कि साइबर अपराध वित्तीय सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है, लेकिन आप सतर्कता और सक्रिय उपाय जोखिमों को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इन दस महत्वपूर्ण युक्तियों को लागू करके और सतर्क रहकर, व्यक्ति अपने पैसे को साइबर खतरों से सुरक्षित रख सकते हैं और अधिक सुरक्षित और संरक्षित वित्तीय भविष्य सुनिश्चित कर सकते हैं। याद रखें, आपके वित्त पर साइबर अपराध के हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए सक्रिय रोकथाम महत्वपूर्ण है।