आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरों से पाना है छुटकारा तो करें ये उपाय

Published

घरेलू उपाय: आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी का उपयोग एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका हो सकता है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और गुणों की वजह से, यह त्वचा के काले घेरे को कम करने में मदद कर सकता है और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में सहायक हो सकता है। यहां कुछ चरण हैं जिनका अनुसरण करके आप ग्रीन टी का उपयोग कर सकते हैं:

1. ग्रीन टी को ऐसे करें तैयार: एक कप गरम पानी में एक ग्रीन टी बैग डालें और उसे 3-5 मिनट के लिए भिगोने दें। फिर इसे ठंडा होने दें।

2. कॉटन पैड का इस्तेमाल: ठंडे हुए ग्रीन टी में कॉटन पैड डुबोकर उन्हें अच्छे से भीगोकर निकालें। फिर, इन भिगोए हुए कॉटन पैड को आंखों के नीचे रखें और इसे 10-15 मिनट तक लगाएं।

3. मालिश: कॉटन पैड को हटाने के बाद, अपने उंगलियों का इस्तेमाल करके आंखों के नीचे के क्षेत्र में ग्रीन टी के घोल को धीरे से मालिश करें। यह त्वचा में रक्त संचार को बढ़ावा देगा और ग्रीन टी के लाभांश को त्वचा में प्रविष्ट करने में मदद करेगा।

4. नियमित उपयोग: इस प्रक्रिया को हर रात सोने से पहले दोहराएं। नियमित उपयोग से आपको संज्ञान में आयेगा कि कैसे काले घेरे कम होते हैं और त्वचा की हालत में सुधार होता है।

यदि आपको कोई त्वचा संबंधित समस्या है या आपको ग्रीन टी का उपयोग करने में किसी भी प्रकार की समस्या है या आपको पसंद नहीं है, तो सबसे पहले एक डर्मैटोलॉजिस्ट से परामर्श करें। वे आपको सही दिशा में गाइड करेंगे।