इन राज्यों में हिटवेव का प्रकोप तेज, मौसम विभाग ने दी लोगों को सलाह, न करें अंदेखा!

Published
IMD Alert on Heatwave

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने अपनी नए अपडेट में बताया है कि इस बार गर्मी का प्रकोप अधिक रहेगा जिससे लोगों की हालत खराब हो सकती है. नए अपडेट में दिल्ली एनसीआर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत उत्तर भारत के कई राज्यों का जिक्र किया है. इन राज्यों में मौसम विभाग ने बताया कि तापमान 35 डिग्री से अधिक (IMD Alert on Heatwave) दर्ज किया गया है. जो कि आने वाले दिनों में और बढ़ेगा.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल और सिक्किम के हिमालयी क्षेत्रों और असम एवं मेघालय में तेज हवाओं के साथ तूफानी बारिश हो सकती है. इस दौरान हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रतिघंटा रहने की विभाग ने भविष्वाणी की है.

वहीं बात करें नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान हवा भी काफी तेज चलेगी.

बाकी राज्यों में हीट वेव (IMD Alert on Heatwave) के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है. भारतीय मौसम विभाग ने ओडिशा, झारखंड, बिहार, विदर्भ और कर्नाटक में हीटवेव अलर्ट जारी किया है. साथ ही साथ मौसम विभाग ने लोगों को हाइड्रेटेड रहने की सलाह दी है. उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान 30 डिग्री के आसपास ही रहने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश के आसार नहीं हैं

दिल्ली एनसीआर का जिक्र करते हुए मौसम विभाग ने बताया कि यहां मौसम साफ रहेगा. दिल्ली एनसीआर में 36 डिग्री तक तापमान जा सकता है और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहने का अनुमान लगाया है. साफ मौसम के चलते लोगों को कड़ी धूप का सामना करना पड़ सकता है.

लेखक- वेदिका प्रदीप