Cyclone Asna: अरब सागर में गहरे अवसाद के कारण कच्छ में IMD की चेतावनी! भारी बारिश और तेज हवाओं की संभावना

Published

Cyclone Asna: मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अरब सागर में बन रहे गहरे अवसाद (डिप्रेशन) के कारण कच्छ में भारी बारिश और तेज हवाओं की संभावना है। IMD ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रति घंटे 5 किलोमीटर की गति से यह चक्रवात आगे बढ़ रहा है और अगले 6 घंटे में यह डिप्रेशन चक्रवात में बदल सकता है। वर्तमान में, यह अवसाद नालिया से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की दिशा में बढ़ रहा है।

IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

कच्छ, देवभूमि द्वारका, जामनगर, और पोरबंदर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जहां भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, मोरबी, राजकोट, जूनागढ़ और गिर सोमनाथ में येलो अलर्ट जारी करते हुए भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इसके साथ ही, आज (30 अगस्त) 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

IMD ने 29 अगस्त को इस बात की घोषणा की थी कि अगर यह चक्रवात बढ़ता है, तो यह 1964 के बाद अगस्त में अरब सागर में बनने वाला केवल दूसरा चक्रवात होगा। अगर ऐसा होता है तो इस चक्रवात को “असना” Cyclone Asna नाम दिया जाएगा, जो पाकिस्तान द्वारा सुझाया गया है।

राज्य में हो सकती है अनुमान से ज्यादा बारिश

मॉनसून ट्रफ, डीप डिप्रेशन और ऑफशोर ट्रफ के कारण आज राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय बारिश होगी। 1 सितंबर से राज्य में बारिश की तीव्रता में और वृद्धि होने की संभावना है, जिसमें कुछ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। वर्तमान सीजन में अब तक सामान्य से 50 फीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है। इसी कारण समुद्री बंदरगाहों पर एलसी 3 का संकेत जारी किया गया है।