इमरान खान की पार्टी PTI ने चुनाव में बड़ी जीत हासिल की, गठबंधन सरकार बनने की उम्मीद ?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने रविवार को आम चुनाव के अंतिम परिणाम घोषित किए, जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई की ओर से समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव में बड़ी जीत हासिल की है. देश में 100 से अधिक सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों की जीत हुई है. वहीं, तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज 75 सीट जीतकर तकनीकी रूप से संसद में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है.

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने चुनाव में लड़ी गई 265 सीटों में से 264 सीटों के नतीजे घोषित कर दिए हैं. जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ द्वारा समर्थित अधिकांश निर्दलीय उम्मीदवारों को नेशनल असेंबली में 101 सीटें मिली. वहीं, नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज को 75 सीटें मिली है. बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को 54 सीटें मिलीं और विभाजन के दौरान भारत से आए उर्दू भाषी लोगों की कराची स्थित मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान को 17 सीटें मिलीं.

बाकी 12 सीटों पर अन्य छोटी पार्टियों ने जीत हासिल की. बता दें, कि सरकार बनाने के लिए, एक पार्टी को नेशनल असेंबली में लड़ी गई 265 सीटों में से 133 सीटें जीतनी होती हैं.

पाकिस्तान के आम चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के मद्देनजर सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने गठबंधन सरकार बनाने के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के आह्वान का समर्थन किया. कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकड़ ने कहा कि उन्हें देश में गठबंधन सरकार बनने की उम्मीद है. त्रिशंकु संसद के आसार के बीच गठबंधन सरकार बनाने के प्रयासों को तब गति मिली जब शरीफ ने शुक्रवार को प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों से पाकिस्तान को मौजूदा कठिनाइयों से बाहर निकालने के लिए हाथ मिलाने की अपील की.

लेखक: इमरान अंसारी