राजस्थान में पहले आप… पहले आप… करते दिखें राहुल गांधी, अशोक गहलोत और सचिन पायलट, जानिए चुनाव से पहले का पूर्वानुमान

Published

जयपुर/राजस्थान: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में जैसे ही चुनाव प्रचार पर ब्रेक लगी वैसे ही सभी पार्टियों ने राजस्थान की ओर अपने चुनावी प्रचार वाले रथ को मोड़ दिया। लेकिन इस क्रम में सबसे आगे कांग्रेस नजर आई। जिसकी एक झलक जयपुर में देखने को मिली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी, अशोक गहलोत और सचिन पायलट 25 नवंबर के चुनाव के लिए सघन प्रचार अभियान के बीच आज जयपुर में “पहले आप, पहले आप” कार्यक्रम में शामिल हुए।

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में राहुल गांधी को मुख्यमंत्री गहलोत, उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी पायलट के साथ दिखाया गया है। तीनों नेता एक-दूसरे को आगे चलने के लिए कहते नजर आए। साथ ही राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा भी दिखे। तीनों नेता काफी देर तक “पहले आप, पहले आप” करते नजर आए।

जैसे ही मीडियाकर्मी कांग्रेस नेताओं को बुलाते रहे, गांधी उनके पास आए और कहा- “हम सिर्फ एक साथ नहीं दिखते हैं, हम एक साथ हैं और हम एक साथ रहेंगे। और कांग्रेस यहां (राजस्थान में) चुनाव जीतेगी।” जब गांधी ने टिप्पणी की तो सीएम गहलोत को मुस्कुराते हुए देखा गया।

गहलोत-पायलट के बीच कांग्रेस कैसे बनाएगी संतुलन?

यह राजस्थान में अपने शासन की रक्षा के लिए चुनाव से पहले कांग्रेस की एकता का नया प्रदर्शन दिखाई दिया। लेकिन पार्टी के लिए राजस्थान में तीनों शीर्ष नेताओं का समाने आने भर से काम नहीं चलेगा। इसके अलावा भी पार्टी के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है गहलोत और पायलट के नेतृत्व वाले खेमों के बीच अंदरूनी कलह, जिसने 2020 में राज्य सरकार को लगभग गिरा दिया। अब कांग्रेस इस खाई को कैसे पाटेगी और दोनों खेमों के बीच कैसे संतुलन बनाएगी कि राजस्थान में अपनी कुर्सी बचाए रखे।

पायलट-गहलोत एक हैं!

इसी बात को ध्यान में रखते हुए पार्टी यह सुनिश्चित करने के लिए एकजुट मोर्चा बनाने की कोशिश कर रही है कि खींचतान का असर उसकी चुनावी संभावनाओं पर न पड़े। तो वहीं, राजस्थान के दोनों नेताओं (सचिन पायलट और अशोक गहलोत) ने इस बात पर जोर दिया है कि पार्टी विपक्षी भाजपा के खिलाफ अपनी लड़ाई में एकजुट है।

इस बात का सबूत देने के लिए गहलोत ने 15 नवंबर को एक सोशल मीडिया पर सचिन पायलट के साथ एक तस्वीर शेयर की और हिंदी में कैप्शन लिखा कि “एक साथ, हम फिर से जीत रहे हैं।”