Independance Day 2023: अगर आप दिल्ली में हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, इन रास्तों पर न जाएं, मेट्रो और लोकल ट्रेन की टाइमिंग बदली जानें सब कुछ…

Published

नई दिल्ली: आज पूरा देश आजादी का 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस खास मौके पर आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लालकिले की प्राचीर से ध्वजारोहण करेंगे और उसके बाद देश को संबोधित करेंगे। इस बार पीएम मोदी का ये लगातार 10वां संबोधन होगा जो वे स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

15 अगस्त को पूरा देश आजादी के जश्न में डूबा रहने वाला है। जिसको लेकर दिल्ली की सुरक्षा को चार गुना बढ़ा दिया गया है। इस सुरक्षा को और अधिक बल मिले इसके लिए दिल्ली के ट्रॉफिक रूल में कुछ दलाब किए गए हैं।

ये बदलाब सड़कों से लेकर मेट्रो और लोकल ट्रेनों तक की टाइमिंग और रास्तों में किए गए हैं। तो चलिए जानते हैं कि वे कौन-कौन से बदलाब हैं जो दिल्ली के रास्तों और ट्रेनों को लेकर किए गए हैं।

कैसी होगी दिल्ली की सुरक्षा?

विदेशी मेहमानों और पीएम मोदी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली की सुरक्षा 4 लेयर में रहने वाली है। आप सुरक्षा का अंजादा इस बात से ही लगा सकते हैं कि प्रधानमंत्री जिस रूट से गुजरेंगे। वहां से लेकर लाल किले तक 10 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

सबसे बड़ी बात तो ये है कि 5 हजार सुरश्क्षाकर्मियों को लाल किले के आस-पास ही तैनात किया गया है। वहीं, यातायात पुलिस ने लाल किले और आसपास के रास्तों को करीब 1 हजार CCTV कैमरों से नजर रखे हुए है।

15 अगस्त के लिए दिल्ली का ट्रैफिक प्लान

स्वतंत्रता दिवस के लोगों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए दिल्ली पुलिस ने एक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। जिसके मुताबिक, 15 अगस्त की सुबह 4 बजे से लेकर 11 बजे तक लाल किला के आसपास के रास्तें आम नागरिकों के लिए पुरी तरह से बंद कर दिए गए हैं।

ये रास्तें केवल अधिकृत गाड़ियों के लिए ही खुलेंगे। इसके अलावा एसपी मुखर्जी मार्ग, लोथियन रोड, नेताजी सुभाष मार्ग, चांदनी चौक रोड, एस्प्लेनेड रोड, निशाद राज मार्ग, लिंक रोड से नेताजी सुभाष मार्ग, राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड और आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक बाहरी रिंग रोड यातायात पूरी तरह बंद रहने वाला है।

इसके अलावा दिल्ली के कुछ रास्ते ऐसे हैं जिनपर पुरी तरह नो एंट्री का बोर्ड रहने वाल है। इनमें निजामुद्दीन खट्टा से लेकर वजीराबाद ब्रिज तक अगले आदेश तक नो एंट्री।

मेट्रो में कुछ खास बदला नहीं

स्वतंत्रता दिवस के दिन वैसे तो दिल्ली मेट्रो में कुछ ज्यादा बदलाब नहीं किए गए हैं। मंगलवार के दिन मेट्रो एक घंटा पहले शुरू हो जाएगी। मेट्रो में सबसे बड़ा बदलाब मेट्रो स्टेशन पर पार्किंग को लेकर किया गया है। यानी आप 14 अगस्त की सुबह 6 बजे से लेकर 15 की दोपहर 2 बजे तक आपको किसी भी मेट्रो स्टेशन पर पार्किंग की सुविधा नहीं मिलेगी।

15 अगस्त को ये ट्रेनें हुई रद्द

  • ट्रेन नंबर 04413 और 04447 जो गाजियाबाद से दिल्ली के बीच चलती है। ये ट्रेन 15 अगस्त को नहीं चलेगी।
  • ट्रेन नंबर 04486 और 04940 को भी रद्द कर दिया गया है जो दिल्ली से बनकर गाजियाबाद तक चलती है।
  • ट्रेन नंबर 01617 दिल्ली के बजाए अब शाहदरा से चलेगी। ये ट्रेन दिल्ली-शामली स्पेशल गाड़ी है।
  • ट्रेन नंबर 04288 दिल्ली से अलीगढ़ जाती है लेकिन मंगलवार के दिन दिल्ली के बजाए गाजियाबाद से चलेगी।
  • 14 अगस्त को ट्रेन कैफियत एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से 90 मिनट देरी से चलेगी।
  • ट्रेन नंबर 18102, 15910, 04946 और 04404 तय रूट पर कोई अनुमति नहीं है।
  • ट्रेन नंबर 14042 देहरादून-दिल्‍ली मसूरी एक्सप्रेस अपने तय समय से 70 मिनट लेट देहरादून से रवाना होगी।