WTC पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 बना भारत, अब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से होगा मुकाबला

Published
Image Source: PTI

नई दिल्ली/डेस्क: भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुई सीरीज को ड्रॉ के बाद WTC (वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप) में पहले स्थान पर जगह बना ली है। पहले मैच में हार के बाद, टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करके 7 विकेट से जीत हासिल की।

भारत ने अब तक 4 में से 2 मैच जीते हैं। जून 2023 में WTC फाइनल के बाद शुरू हुई नई साइकिल में, भारत ने वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के साथ दोनों देशों में 2-2 टेस्ट खेले। इनमें भारत को वेस्टइंडीज में एक जीत मिली और एक मैच ड्रॉ हुआ, जबकि साउथ अफ्रीका में एक जीत और एक हार का सामना करना पड़ा।

प्रत्येक जीत पर 12 पॉइंट्स मिलते हैं, जबकि पोजिशन परसेंटेज से निर्धारित होता है। WTC में प्रत्येक टीम को कम से कम 6 सीरीज खेलनी होती है, लेकिन मैचों की संख्या विभिन्न हो सकती है। इसलिए, परसेंटेज पॉइंट्स से रैंकिंग निर्धारित की जाती है।

भारत की अगली चुनौती इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ

भारत की अगली चुनौती इंग्लैंड के खिलाफ है, जो भारत में 3 साल बाद टेस्ट सीरीज खेलेगी। भारत और इंग्लैंड के बीच हुई पिछली सीरीज इंग्लैंड में 2021 में हुई थी जो ड्रॉ रही थी। वहीं भारत में दोनों के बीच आखिरी सीरीज फरवरी 2021 में हुई थी, 4 टेस्ट की इस सीरीज को भारत ने 3-1 से जीता था।

नवंबर में, भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक महत्वपूर्ण सीरीज खेलेगी, जो WTC के लिहाज से चुनौतीपूर्ण हो सकती है। इससे पहले टीम ने वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के साथ सीरीज खेली है।

भारतीय टीम ने दोनों WTC सीजन में फाइनल खेले हैं, पहले सीजन न्यूजीलैंड और दूसरे सीजन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ। लेकिन, दोनों बार भारत को हार का सामना करना पड़ा है।

WTC की एक साइकिल में भारतीय टीम कुल 17-18 मैच खेलती है, जिसमें जीत, हार और ड्रॉ की संख्या अलग-अलग हो सकती है। पहले सीजन में टीम ने 17 मैच खेले, जिनमें से 12 में जीत, 4 हार और एक मैच ड्रॉ रहा। दूसरे सीजन में 18 मैचों में से 10 में जीत और 5 में हार मिली, जबकि 3 ड्रॉ रहे।

साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच भी 2 टेस्ट मैच की सीरीज होगी, जिसके बाद न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 टेस्ट खेलेगी।

लेखक: करन शर्मा