India-Canada Tension: ‘भारत-कनाडा संबंध कठिन दौर से गुजर रहे हैं’ विदेश मंत्री जयशंकर ने अमेरिका और ब्रिटेन से कहा

Published

India-Canada Tension: भारत और कनाडा के बीच राजनयिक रिश्ते तनावपूर्ण हो गए हैं। यही कराण है कि कनाडा ने भी अपने 41 राजनयिकों को भारत से निकाल दिया है। इन सबके बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान सामने आया है।

‘भारत और कनाडा के रिश्ते कठिन दौर से गुजर रहे हैं।’- विदेश मंत्री

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि भारत और कनाडा के रिश्ते कठिन दौर से गुजर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी समस्याएं कनाडा की राजनीति के कुछ हिस्सों से हैं। जयशंकर ने कहा कि अगर हम कनाडा में अपने राजनयिकों की सुरक्षा में प्रगति देखते हैं, तो हम वहां वीजा जारी करना फिर से शुरू करना चाहेंगे।

भारत में कनाडा की राजनयिक उपस्थिति कम करने पर विदेश मंत्री ने कहा कि वियना कन्वेंशन ने अधिक राजनयिक समानता प्रदान की है। उन्होंने कहा कि हमने समानता का आह्वान किया है। क्योंकि हम कनाडाई कर्मियों द्वारा हमारे मामलों में लगातार हस्तक्षेप से चिंतित थे।

अमेरिका और ब्रिटेन भारत पर दबाव बना रहे हैं

दरअसल, शुक्रवार देर रात अमेरिका और ब्रिटेन ने भारत में कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित करने के फैसले पर चिंता जताई। दोनों देशों ने कहा कि भारत को वियना कन्वेंशन का पालन करना चाहिए। लेकिन भारत इसके बावजूद भी अभी तक अपने रुख पर अड़ा हुआ है।

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद हुआ था तनाव

गौरतलब है कि खालिस्तान समर्थक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर निज्जर की हत्या में संलिप्तता का आरोप लगाया, जिसके बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास आ गई।