India In Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के कितने गोल्ड मेडल पक्के?

Published

India In Paris Olympics: दुनिया का सबसे बड़ा खेल महाकुंभ, पेरिस ओलंपिक 2024, 26 जुलाई से 11 अगस्त तक आयोजित होने वाला है। इस बार भारत ने इस महाकुंभ में 117 खिलाड़ियों का दल भेजा है, जिसमें एथलेटिक्स, निशानेबाजी, और हॉकी तीन प्रमुख खेलों के 69 खिलाड़ी शामिल हैं। इनमें से 40 खिलाड़ी पहली बार ओलंपिक खेलों में भाग ले रहे हैं।

भारत की पदक संभावनाएँ इस बार काफी उम्मीदों से भरी हैं। आइए देखते हैं कि किन खेलों में भारत को मेडल की सबसे अधिक उम्मीदें हैं:

भारत ने ओलंपिक खेलों में अब तक कुल 35 पदक जीते हैं, जिनमें निशानेबाज अभिनव बिंद्रा (2008) और नीरज चोपड़ा (2021) ने व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीते हैं। भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन टोक्यो ओलंपिक 2020 में रहा, जहां उसने 7 पदक जीते थे। अब, पेरिस ओलंपिक 2024 की दृष्टि में, यह सवाल उठता है कि क्या भारत इस बार पिछले ओलंपिक के प्रदर्शन को बेहतर कर पाएगा और क्या उसकी पदक तालीक दोहरे अंकों में पहुंच सकेगी।

शूटिंग में संभावनाएं

इस बार भारत की शूटिंग टीम में 21 खिलाड़ी चुनौती पेश करेंगे। विशेषकर, मनु भाकर और सिफ्त कौर सामरा से पदक की उम्मीदें हैं। सिफ्त कौर सामरा 50 मीटर एयर राइफल थ्री पोजीशन की वर्ल्ड कप चैंपियन हैं और उनसे गोल्ड की उम्मीद है। मनु भाकर 10 मीटर एयर पिस्टल, 50 मीटर एयर पिस्टल, और 10 मीटर मिक्स्ड एयर पिस्टल में चुनौती पेश करेंगी। ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर भी 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में पदक के दावेदार हैं।

संभावित मेडल: 4-5 (1 गोल्ड)

बैडमिंटन में उम्मीदें

बैडमिंटन में, चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की जोड़ी से गोल्ड या सिल्वर की उम्मीदें हैं। पीवी सिंधु और लक्ष्य सेन भी मेडल जीत सकते हैं। एचएस प्रणॉय भी सिंगल्स में एक और मेडल की संभावना हैं।

संभावित मेडल: 4 (1 गोल्ड)

वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू

मीराबाई चानू वेटलिफ्टिंग में भारत की एकमात्र प्रतिनिधि हैं और कम से कम सिल्वर मेडल की दावेदार हैं। वह एशियन गेम्स 2022 में चोट के कारण नहीं खेल पाई थीं।

संभावित मेडल: 1

बॉक्सिंग में संभावनाएं

बॉक्सिंग में भारत के पास दो मेडल की उम्मीदें हैं। निकहत जरीन 50 किलोग्राम कैटेगरी में गोल्ड की दावेदार हैं, जबकि लवलीना बोरगोहेन 75 किलोग्राम कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल की उम्मीद हैं। अमित पंघल भी पदक के दावेदार हैं।

संभावित मेडल: 2 (1 गोल्ड)

रेसलिंग में भारतीय संभावनाएं

रेसलिंग में अंशु मलिक और विनेश फोगाट से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। पिछले चार ओलंपिक खेलों में भारत ने पदक जीते हैं, लेकिन इस बार खिलाड़ियों की तैयारी में कुछ कमी आई है। फिर भी, अंशु मलिक और अमन सहरावत से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।

संभावित मेडल: 1-2

एथलेटिक्स में नीरज चोपड़ा

नीरज चोपड़ा से एक बार फिर जेवलिन थ्रो में पदक की उम्मीद है। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीता था और इस बार भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। अविनाश साबले भी अपनी श्रेणी में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

संभावित मेडल: 1

हॉकी में संभावनाएं

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीते थे और इस बार भी वही प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद है। हालांकि, टीम को कठिन ग्रुप मुकाबलों का सामना करना पड़ेगा।

संभावित मेडल: 1

अन्य खेल

तीरंदाजी और टेबल टेनिस में भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी रैंकिंग के आधार पर जगह बनाई है, लेकिन इन खेलों में पदक की संभावनाएं अभी भी अनिश्चित हैं।

संभावित मेडल: 0-1

कुल मिलाकर, पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की पदक संभावनाएं बढ़ी हैं और इस बार मेडल की तालीक दोहरे अंकों में पहुंचने की उम्मीद है। भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निगाहें टिकी रहेंगी।