दुश्मनों के होश उड़ाने को भारत तैयार, लॉन्च की देश की चौथी परमाणु मिसाइल पनडुब्बी

Published
Nuclear Missile Submarine

Nuclear Missile Submarine: समुद्र में भारत की शक्तियों में और बढ़ोतरी हो गई है. भारत ने दुश्मनों को दूर रखने के लिए समुद्र में अपनी परमाणु प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती देने के लिए अहम कदम उठाया है. बीते दिनों विशाखापत्तनम शिप बिल्डिंह सेंटर (SBC) में देश की चौथी परमाणु ऊर्जा संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी लॉन्च की गई. बता दें कि भारत ने दूसरी SSBN INS अरिघाट को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 29 अगस्त 2024 को कमीशन किया था, वहीं तीसरी SSBN INS अरिधमान को अगले साल कमीशन किया जाएगा.

भारतीय नौसेना की योजना का एक अहम हिस्सा

इससे पहले भारत ने 9 अक्टूबर को सुरक्षा कैबिनेट समिति ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में किसी भी दुश्मन को दूर रखने के लिए दो परमाणु ऊर्जा संचालित मारक क्षमता वाले पनडुब्बियों के निर्माण की मंजूरी दी थी. यह भारतीय नौसेना की योजना का एक अहम हिस्सा है.

वहीं, चौथे SSBN का कोड नाम S4 है और इसे 16 अक्टूबर को लॉन्च किया गया है. लॉन्च होने के एक दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेलंगाना के विकाराबाद जिले के दामागुंडम इलाके में भारतीय नौसेना की रणनीतिक एसेट्स की कमान, नियंत्रण और संचार के लिए लो फ्रीक्वेंसी नेवल स्टेशन का उद्धाटन किया था.

S4 SSBN 75% स्वदेशी

लॉन्च किए गए S4 SSBN करीब 75% स्वदेशी है और 3,500 किमी रेंज के K-4 परमाणु बैलिस्टिक मिसाइलों से लैस है जिसे वर्टिकल लॉन्चिंग सिस्टम के जरिए दागा जा सकता है.

वहीं, इस श्रेणी के पहले INS अरिहंत को 750 किमी रेंज की K-15 परमाणु मिसाइलों से लैस किया जा सकता है. INS अरिहंत और INS अरिघाट दोनों ही पहले से ही समुद्र में भारत के दुश्मनों पर अपनी नजर बनाएं हुए हैं.

2028 में शामिल होगी परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बी

इसका साथ देने के लिए रूसी अकुला वर्ग की एक परमाणु ऊर्जा से चलने वाली एक मानक झमता वाली पनडुब्बी 2028 में लीज पर भारतीय नौसेना में शामिल होने वाली है.

बता दें कि भारत ने लीज पर ली गई पहली परमाणु हमलावर पनडुब्बी INS चक्र का नाम S1 रखा था. INS अरिहंत का नाम एस 2 (S2), INS अरिघाट का नाम एस 3 (S3), INS अरिधमान का नाम एस 4 (S4) रखा गया. वहीं नई लॉन्च की गई पनडु्ब्बी अपनी श्रेणी की आखिरी पनडुब्बी है जिसे S4 नाम दिया गया है. बता दें कि अभी औपचारिक नाम की घोषणा नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें: ‘बटेंगे तो कटेंगे’, महाराष्ट्र चुनाव के लिए BJP ने योगी के फेस के साथ लगाए पोस्टर