बांग्लादेश में ‘India Out कैंपेन’ तेज, PM हसीना ने क्यों कहा- ‘विरोधी अपनी पत्नियों की साडि़यां जला दें…’?

Published

बांग्लादेश: बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना के विरोध में विपक्षी दलों द्वारा ‘India Out कैंपेन’ अब तेज हो गया है। बांग्लादेश नेशनल पार्टी (BNP) द्वारा लंबे समय से चलाया जा रहा यह अभियान, शेख हसीना की जीत के बाद और भी तेज हो रहा है। इस अभियान का लक्ष्य भारतीय उत्पादों के बहिष्कार को बढ़ावा देना है।

प्रधानमंत्री हसीना ने इस विरोध के बीच विपक्ष को भारतीय साड़ियों को जलाने के लिए भी कहा है। मंगलवार को बांग्लादेश के तेजगांव में आवामी लीग के पार्टी ऑफिस में एक कार्यक्रम के दौरान हसीना ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि, “उनकी पत्नियों के पास कितनी भारतीय साड़ियां हैं? जब वो लोग अपने पार्टी ऑफिस के बाहर अपनी बीवियों की साड़ियां जलाएंगे, तभी ये साबित होगा कि वो भारत में बनी चीजों का बॉयकॉट कर रहे हैं।”

शेख हसीना की ‘साड़ी डिप्लोमेसी’ के तहत वह हर मौके पर साड़ी दिखाती हैं, और इसे भेंट भी देती हैं। उन्होंने भारतीय उपाध्यायों को भी भेजा है, जैसे कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की पत्नी, PM मोदी की मां, और ममता बनर्जी।

विपक्ष का दावा है कि शेख हसीना को चुनाव में जीत मिलने की पीछे भारत का हाथ है, और इसलिए भारतीय उत्पादों के बहिष्कार की आवश्यकता है। इस अभियान के तहत सामाजिक मीडिया पर भी भारतीय सामानों और सेवाओं के बहिष्कार की अपील की जा रही है। यह विवादित मामले बांग्लादेश के राजनीतिक मंच पर नए संकट का स्रोत बन सकते हैं।