Semiconductor production in India: भारत और सिंगापुर के बीच चार महत्वपूर्ण समझौते, सेमीकंडक्टर उत्पादन में सहयोग पर विशेष जोर

Published

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय सिंगापुर यात्रा के दौरान भारत और सिंगापुर ने चार महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए। ये समझौते स्वास्थ्य, शिक्षा, कौशल विकास, डिजिटल तकनीक, और सेमीकंडक्टर उत्पादन के क्षेत्रों में किए गए हैं। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के साथ मिलकर सेमीकंडक्टर बनाने वाली कंपनी एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड का भी दौरा किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर को भारत की ‘एक्ट ईस्ट नीति’ का महत्वपूर्ण भागीदार बताया और कहा कि सिंगापुर हर विकासशील देश के लिए प्रेरणा है। उन्होंने कहा, “हम भारत में भी सिंगापुर जैसी प्रगति करना चाहते हैं और इस दिशा में हम मिलकर काम कर रहे हैं।”

इसके साथ ही, प्रधानमंत्री ने सिंगापुर के शीर्ष कारोबारियों से मुलाकात करते हुए भारत के सेमीकंडक्टर क्षेत्र में विकास की दिशा में बढ़ते कदमों पर जोर दिया। सिंगापुर और भारत ने सेमीकंडक्टर उत्पादन में एक-दूसरे की पूरक क्षमताओं का लाभ उठाने और वैश्विक सप्लाई चेन को मजबूत बनाने पर सहमति जताई।

सिंगापुर, जो पहले से ही वैश्विक सेमीकंडक्टर उत्पादन में 10 प्रतिशत का योगदान देता है, इस समझौते से भारत के सेमीकंडक्टर मिशन को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में मदद करेगा।