IND vs NZ ICC Knockout: आईसीसी नॉकआउट मुकाबलों में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा रहा है टीम इंडिया का प्रदर्शन, यहां देखें दिलचस्प आंकड़े

Published

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने मौजूदा आईसीसी वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में अपनी जगह और अंक तालिका में अपनी स्थिति दोनों पक्की कर ली है। ऐसे में अब यह तय है कि टीम इंडिया वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल मैच खेलेगी। टीम इंडिया मौजूदा वर्ल्ड कप की प्वाइंट टेबल में पहले स्थान पर है। टीम इंडिया ने अब तक 8 में से 8 मैच जीते हैं और 16 अंक हासिल कर लिए हैं।

सेमीफाइनल में भारत की न्यूजीलैंड से भिड़ंत संभव!

यह लगभग तय है कि मौजूदा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की भिड़ंत न्यूजीलैंड से होगी। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने लीग स्टेज में न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराकर 20 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप जीता था, लेकिन अब नॉकआउट स्टेज में फिर से न्यूजीलैंड टीम से मुकाबला करना टीम इंडिया के लिए आसान काम नहीं होगा।

ICC नॉकआउट मैचों में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड?

आईसीसी नॉकआउट मुकाबलों में टीम इंडिया अब तक के क्रिकेट इतिहास में तीन बार न्यूजीलैंड के खिलाफ खेल चुकी है। टीम इंडिया ने पहली बार साल 2000 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में फाइनल मैच खेला था। नैरोबी के मैदान पर खेले गए इस मैच में टीम इंडिया को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

इसके बाद दोनों टीमें दूसरी बार साल 2019 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में ICC नॉकआउट मैच में भिड़ीं, जिसमें बारिश के कारण दो दिन तक चले इस हाईवोल्टेज मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने 18 रनों से जीत हासिल की थी। जबकि, तीसरे आईसीसी नॉकआउट मैच में टीम इंडिया साल 2021 में खेले गए पहले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में आमने-सामने थी। इस मैच में भी न्यूजीलैंड की टीम ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हराकर मैच जीत लिया था।

मुंबई के मैदान पर भारत के लिए खतरा हो सकते हैं बोल्ट

आपको बता दें कि मौजूदा विश्व कप का पहला सेमीफाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर लीग चरण के दौरान अब तक चार मैच खेले गए हैं, जिनमें तीन बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है। इस मैदान पर केवल एक मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीता है, जो ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ दर्ज किया था। वानखेड़े में लक्ष्य का पीछा करना इतना आसान नहीं रहा। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिल रही है, ऐसे में ट्रेंट बोल्ट टीम इंडिया के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं।