भारत करेगा दुनिया को हेलिकॉप्टर सप्लाई, एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन…

Published

राज्य में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) से पहले सोमवार यानी 6 फरवरी को प्रधानमंत्री (Prime Minister) कर्नाटक (Karnataka) दौरे पर रहेंगें। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) कर्नाटक के तुमकुरु में HAL (हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड) हेलिकॉप्टर फैक्ट्री (Helicopter Factory) सहित कई योजनाओं का उद्घाटन करने वाले हैं। इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh Minister of Defence) और सेना के वरिष्ठ अधिकारी (Senior Army Officer) भी मौजूद रहेंगे। यह केवल देश ही बल्कि एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री है, जो करीब 615 एकड़ भूमि में फैली हुई है। यह फैक्ट्री हर साल लगभग 30 हेलिकॉप्टरों का निर्माण करेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने 2016 में इसकी आधारशिला रखी थी, जिसका मकसद भारत को बिना आयात के हेलिकॉप्टरों की अपनी सभी जरूरतों को पूरा करना है। यह आत्मनिर्भर भारत की ओर एक बहुत बड़ा कदम माना जा रहा है।

भारत में होगा इन हेलिकॉप्टरों का उत्पादन

देश की सभी हेलीकॉप्टर आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप समाधान बनाने की दृष्टि से इस योजना की शुरूआत की जा रही है। शुरू में ये फैक्ट्री LUH (लाइट यूटिलिटी) हेलीकॉप्टर का निर्माण करेगी। यह एक विकसित 3-टन वर्ग, सिंगल इंजन और मल्टीपर्पस हेलीकॉप्टर है, इसका डिजाइन पूरी तरह स्वदेशी है।

इसके अलावा LCH (लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर), सिविल एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर और IMRH (इंडियन मल्टी रोल हेलीकॉप्टर) का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ-साथ इन हेलिकॉप्टरों के रखरखाव और मरम्मत भी की भी सुविधा होगी। इतना ही नहीं यहां बनाए जाने वाले हेलिकॉप्टरों को एक्सपोर्ट भी किया जाएगा।

हर साल 1000 हेलिकॉप्टर बनाने का लक्ष्य

कारखाने में उद्योग 4.0 मानकों का विनिर्माण प्रारूप तैयार किया जायेगा। अगले 20 सालों में, HAL तुमकुरु तीन से 15 टन की श्रेणी के 1000 से अधिक हेलीकॉप्टरों का उत्पादन करने की योजना बना रहा है। इससे क्षेत्र में लगभग 6000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

इन योजनाओं का प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

  • प्रधानमंत्री बैंगलुरु में भारत ऊर्जा सप्ताह 2023 का उद्घाटन करेंगे।
  • एथेनॉल मिश्रण रोडमैप पर आगे कदम बढ़ाते हुये, प्रधानमंत्री ई-20 ईंधन को आरंभ करेंगे।
  • प्रधानमंत्री हरित ईंधन के प्रति लोगों में जागरूकता के लिये ग्रीन मोबिलिटी रैली को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
  • प्रधानमंत्री इंडियन ऑयल की ‘अनबॉटल्ड’ पहल के तहत वर्दियां लॉन्च करेंगे; हर वर्दी को लगभग 28 इस्तेमाल की गई पीईटी बोतलों की री-साइक्लिंग करके तैयार किया गया है।
  • प्रधानमंत्री इंडियन ऑयल इंडोर सौर कुकिंग प्रणाली के ट्विन-कुकटॉप मॉडल का लोकार्पण करेंगे; यह घर के भीतर सौर ऊर्जा से खाना पकाने का क्रांतिकारी समाधान है, जो सौर के साथ-साथ सहायक ऊर्जा स्रोतों से भी काम करता है।
  • प्रधानमंत्री तुमकुरु औद्योगिक टाउनशिप और तुमकुरु में दो जल जीवन मिशन परियोजनों की आधारशिला रखेंगे।
  • रक्षा सेक्टर में आत्मनिर्भर भारत की एक अन्य पहल के तहत, प्रधानमंत्री तुमकुरु में एचएएल हेलीकॉप्टर कारखाने का लोकार्पण करेंगे।