IND Vs SA: साई सुदर्शन के अर्द्धशतक और अर्शदीप की शानदार बॉलिंग से जीता भारत, 8 विकेट से हारा दक्षिण अफ्रीका

Published

IND Vs SA, 1st ODI: टीम इंडिया से जैसी उम्मीद की जा रही थी; ठीक वैसे ही खेली टीम इंडिया ने वांडरर्स स्टेडियम में पहले वनडे में प्रोटियाज के खिलाफ 8 विकेट से जीत हासिल की, जिससे उन्हें सीरीज में 1-0 की बढ़त मिल गई है।

बात दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साई सुदर्शन के लिए ये पहला मौका है जब उन्होंने नाबाद अर्धशतक की मदद से टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 8 विकेट से जीत दिलाई है।

पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करते हुए, प्रोटियाज की शुरुआत सबसे खराब रही, सलामी बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स और रासी वान डेर डुसेन अर्शदीप सिंह की बैक-टू-बैक गेंदों पर शून्य पर आउट हो गए।

अर्शदीप ने 5 तो अवेश खान ने 4 विकेट लिए

अर्शदीप सिंह ने शानदार गेंदबाजी की बदौलत 5 विकेट लिए, जबकि उनके साथी अवेश खान ने भी 4 विकेट लिए। इन दोनों ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी लाइनअप को परेशान कर दिया और अंत में उन्हें मात्र 116 रन पर रोक दिया।

वहीं जवाबी पारी में, रुतुराज गायकवाड़ के लिए यह अच्छी वापसी नहीं थी, जो वियान मुल्डर की बदौलत शुरुआत में सिर्फ 5 रन पर पवेलियन लौट गए।

साई सुदर्शन और श्रेयस की 88 रन की साझेदारी

हालांकि, इसके बाद नवोदित साई सुदर्शन और श्रेयस अय्यर के बीच रणनीतिक साझेदारी हुई, जिन्होंने 88 रन की मजबूत साझेदारी करके टीम इंडिया को जीत दिलाई।

साई सुदर्शन अपने वनडे करियर की इससे बेहतर शुरुआत की उम्मीद नहीं कर सकते थे, उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया जिसमें 9 चौके शामिल थे। वहीं, दूसरी ओर श्रेयस अय्यर ने अपना अच्छा वनडे फॉर्म जारी रखा, जिससे भारत को वनडे विश्व कप के दौरान भी मदद मिली।

हालांकि, विशेष उल्लेख अर्शदीप सिंह का है जो एकदिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बने।

इस जीत से भारत को 1-0 की बढ़त मिल गई है, जिसे वे अगले गेम में हासिल कर उसी समय वनडे सीरीज अपने नाम करने की उम्मीद करेंगे।