भारतीय सेना की टुकड़ी “संयुक्त अभ्यास मित्र शक्ति” ने मनाया स्वतंत्रता दिवस, शिविर में ‘हर घर तिरंगा’ की गूंज

Published

Indian Army Celebrate Independence Day: आज स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में, संयुक्त अभ्यास मित्र शक्ति में भाग लेने वाले भारतीय सेना के जवानों ने विभिन्न गतिविधियों के साथ उत्साहपूर्वक आज का दिन मनाया है। इस दौरान 15 अगस्त को 78वें स्वतंत्रता दिवस की सुबह एक संयुक्त योग सत्र का अभ्यास किया गया। भारतीय सेना की टुकड़ी के योग प्रशिक्षकों ने नेतृत्व करते हुए विभिन्न आसनों का संयुक्त अभ्यास किया।

भारतीय सेना की टुकड़ी ने चलाया ‘हर घर तिरंगा’ अभियान

भारतीय सेना की टुकड़ी के जवानों ने श्रीलंका के मदुरौया स्थित आर्मी ट्रेनिंग स्कूल में अपने शिविर में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान भी चलाया। प्रतिभागियों ने सभी भारतीयों के राष्ट्रीय गौरव का सम्मान करते हुए तिरंगा फहराया है। यह प्रयास भारतीय सेना के तिरंगे के प्रति गर्व को दर्शाता है, जिसके लिए प्रत्येक सैनिक ने वर्षों से गर्व के साथ सर्वोच्च बलिदान दिया है। आपको बता दें कि भारतीय स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए श्रीलंका सेना के अधिकारियों और अन्य कर्मियों को एक साथ आने के लिए आमंत्रित किया गया।

श्रीलंका में हो रहा वार्षिक संयुक्त अभ्यास मित्र शक्ति का शिविर

वार्षिक संयुक्त अभ्यास मित्र शक्ति का 10वां संस्करण श्रीलंका के मदुरौया स्थित आर्मी ट्रेनिंग स्कूल में आयोजित किया जा रहा है। संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र अधिदेश के अध्याय VII के तहत अर्ध-शहरी वातावरण में संचालन पर ध्यान केंद्रित करना है।

इस दौरान उद्घाटन समारोह में, मेजर जनरल यूकेडीपीपी उडुगामा, आरडब्ल्यूपी (RWUP), आरएसपी (RSP), यूएसपी (USP), एनडीसी (NDC), पीएससी, श्रीलंका सेना के 59 इन्फैंट्री डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग ने भारतीय और श्रीलंकाई सेना की संयुक्त मार्चिंग टुकड़ी का गार्ड ऑफ ऑनर लिया।

इस दौरान जनरल ने कहा कि संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य सौहार्द का निर्माण करना, सामूहिक जुड़ाव को मजबूत करना और श्रीलंका और भारत के बीच गठबंधन को मजबूत करना है, जो उनके साझा मूल्यों और विश्वासों को दर्शाता है।