भारतीय सेना ने अग्निवीर अजय कुमार को मिलने वाले भत्ते पर स्पष्टीकरण देखकर राहुल गांधी को जवाब दिया है

Published

नई दिल्ली: हाल ही में सोशल मीडिया पर राहुल गांधी ने अग्निवीर को लेकर एक पोस्ट किया था। पोस्ट में इस बात का दावा किया जा रहा था कि कर्तव्य निभाते हुए अपनी जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा नहीं दिया गया है। इस संदर्भ में भारतीय सेना ने स्पष्ट किया है कि अग्निवीर अजय कुमार द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान को सलाम किया गया है और उनके परिवार को समुचित मुआवजा दिया गया है।

भारतीय सेना के अनुसार, अग्निवीर अजय कुमार का अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया गया। देय कुल राशि में से, अग्निवीर अजय के परिवार को पहले ही 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार, लगभग 67 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और अन्य लाभ, पुलिस सत्यापन के तुरंत बाद अंतिम खाता निपटान पर भुगतान किए जाएंगे। कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी।

सेना ने इस बात पर फिर से जोर दिया है कि शहीद हुए सैनिकों के परिजनों को देय भत्ते का भुगतान शीघ्रता से किया जाता है, जिसमें अग्निवीर भी शामिल हैं। भारतीय सेना अपने वीर सैनिकों के बलिदान का सम्मान करती है और उनके परिवारों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।