Indian Army Special Training: पहाड़ी इलाकों में बचाव अभियान के लिए TMR से विशेष ट्रेनिंग लेगी भारतीय सेना

Published
Indian Army Special Training TMR

नई दिल्ली। पहाड़ी और दुर्गम इलाकों में बचाव अभियान के लिए भारतीय सेना अब विशेष ट्रेनिंग लेगी। इसको लेकर आज दिल्ली कैंट स्थित सेंटर फॉर लैंड वारफेयर स्टडीज (CLAWS) में सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी की मौजूदगी में तिरंगा माउंटेन रेस्क्यू (TMR) के साथ भारतीय सेना ने एक समझौता ज्ञापन (MoU)पर हस्ताक्षर किए।

सेना और TMR के बीच समझौता

सेना और TMR के बीच यह साझा समझौता पहाड़ी इलाकों में भारतीय सेना के बचाव और सेना द्वारा चलाए जाने वाले बचाव अभियानों को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम है। समझौता ज्ञापन में यह प्रावधान है कि TMR सेना के प्रशिक्षकों के लिए अनुकूलित प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने में भारतीय सेना के साथ सहयोग करेगा, जिसका उद्देश्य हिमस्खलन बचाव और बचाव कौशल में सैनिकों को प्रशिक्षित करने की उनकी क्षमता में सुधार करना है।

सेना के अभियानों में रहा है TMR का सहयोग

सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने टीएमआर के प्रयासों की सराहना करते हुए, भारतीय सेना और TMR के बीच सहयोग को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने TMR की बचाव टीम के दो सदस्यों को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन कार्ड प्रदान करके उनके प्रयासों की सराहना की। उप सेना प्रमुख (रणनीति) लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार ऐच ने दोनों संगठनों के लिए पारस्परिक रूप से लाभप्रद समझौते के रूप में समझौता ज्ञापन की सराहना करते हुए कहा कि पिछले नौ वर्षों से, TMR ने प्रशिक्षण और बचाव प्रयासों में अटूट समर्थन प्रदान करके कई लोगों की जान बचाने में सेना का सहयोग किया है।

अलग अलग क्षेत्रों में पहले से तैनात हैं TMR की टीमें

TMR पर्वतारोही श्री हेमंत सचदेव ने बताया कि भारतीय सेना के साथ-साथ टीएमआर की 15 टीमें पहले से ही विभिन्न क्षेत्रों में तैनात हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि टीएमआर की बचाव टीमें हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में बड़ी संख्या में कीमती जान बचाने में सफल रही हैं। ज्ञात हो कि यह समझौता ज्ञापन 2016 में उत्तरी कमान के साथ किए गए उस शुरुआती समझौते पर आधारित है, जिसने टीएमआर द्वारा हिमस्खलन और बचाव सहायता की स्थापना की थी। 2021 और 2024 में पूर्वी और मध्य कमान के साथ बाद के समझौतों ने इस सहयोग को और आगे बढ़ाया।

-गौतम कुमार