Sri Devi Birthday: भारतीय सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार का जन्मदिन आज, गूगल ने खास अंदाज में दी बधाई

Published
Indian cinema's first female superstar's birthday today, Google congratulated in a special way
Indian cinema's first female superstar's birthday today, Google congratulated in a special way

Sri Devi Birthday: श्री देवी फिल्म इंडस्ट्री का वो नाम है जिसे बच्चा-बच्चा जानता है. आज ही के दिन साल 1963 में तमिलनाडू के शिवकाशी में जन्मीं श्री देवी बॉलीवुड की सबसे फेमस एक्ट्रेस के रूप में ऊभरी. श्री देवी फिल्म इंडस्ट्री की पहली पहिला सुपरस्टार रही. उनका बचपन दक्षिण भारत में ही बीता. लेकिन यह बात शायद ही किसी को बता हो कि श्री देवी का असल नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन था. वहीं इससे भी ज्यादा दुखद बात यह थी कि उनकी मौत बहुत ही खौफनाक और रहस्यमय तरीके से हुई. श्री देवी के फैंस के लिए उनकी मौत की खबर ने काफी दुख पहुंचाया था. 

गूगल ने ऐसे दी बधाई

इस खास मौके पर गूगल डूडल ने भी श्री देवी को खास अंदाज में बधाई दी है. यूं तो गूगल खास मौकों पर अपना डूडल बदलता रहता है, लेकिन आज दिवंगत एक्ट्रेस के लिए गूगल ने अनोखा डूडल क्रिएट किया है, जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा है. इस छोटे से डूडल में श्री देवी के जीवन की खास फिल्मों को चित्रांकित गया है. बहुत ही महीन तरीके से इसमें उनकी फिल्मों के दृश्यों को दर्शाया गया है, जो कि अपनेआप बेहद खास है. 

(Also Read- गंगा में डुबकी लगाई तो ट्रोल हुई Tanushree Dutta, कमेंट्स में जताया रिग्रेट)

फिल्म जूली से ली सिनेमा में एंट्री 

श्री देवी के फिल्मी करिअर की बात करें तो उन्होंने साल 1975 में फिल्म जूली से बाल कलाकार के रूप में सिनेमा में प्रवेश किया था. इसके बाद तमिल फिल्म मून्द्र्हु मुदिछु में वह पहली बार अपने किरदार में नजर आई. श्रीदेवी ने तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम और हिंदी फिल्मों में काम किया. उनकी पहली हिंदी फिल्म साल 1978 में आई सोलहवां सावन थी. इसके बाद तो एक्ट्रेस के पास फिल्मों की भरमार लग गई. इन फिल्मों में चांदनी, मिस्टर इंडिया, नगीना, चालबाज सहित सैंकड़ों फिल्में शामिल है. 

पद्मश्री से सम्मानित एक्ट्रेस की रहस्यमय तरीके से हुई मौत 

श्री देवी ने साल 1996 में बोनी कपूर को अपना जीवन साथी बनाया. इनके दो बेटियां जान्हवीं और खुशी कपूर हैं. एक्ट्रेस का फिल्मी करिअर और पर्सनल लाइफ बेहद खुशनुमा चल रही थी कि तभी 24 फरवरी 2018 को फैंस के बीच उनकी मौत की खबर आई. इस खबर ने पूरे देश को झकझौंर कर रख दिया था. वहीं बात करें मौत के कारणों की तो पानी में डूबने से उनकी मौत होना बताया गया था. इस दौरान वह दुबई में किसी शादी में शरीक होने गई थी, तभी उन्हें बाथटब में मृत पाया गया.

(Also Read- Gadar 2 Movie Review: सनी देओल के कंधो पर चली पूरी मूवी, फिल्म के गानों ने मचाया धमाल)