Indian govt On Microsoft Outage: सर्वर डाउन होने के बाद माइक्रोसॉफ्ट से संपर्क में है भारत सरकार, IT मंत्री ने दी जानकारी

Published

Indian govt On Microsoft Outage: दुनिया भर में विंडोज सिस्टम में ब्लू स्क्रीन की समस्या से हड़कंप मच गया है। माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर डाउन होने से बैंकों, एयरलाइंस और अन्य आपातकालीन सेवाओं में बड़ी समस्या आ गई है। भारत में भी इस समस्या का असर देखा जा रहा है, जिसमें विमान सेवाओं में बड़ी परेशानी आ रही है और कई उड़ानें प्रभावित हुई हैं।

भारतीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट करके बताया कि सरकार माइक्रोसॉफ्ट और उनके साझेदारों से संपर्क में है और इस समस्या का समाधान निकालने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि समस्या का कारण पता चल गया है और इस समस्या को ठीक करने के लिए अपडेट जारी कर दिए गए हैं।

आईटी मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (NIC) की वेबसाइट इस समस्या से प्रभावित नहीं हुई है। हालांकि, भारत में विमान सेवाएं प्रभावित हुई हैं, जिसमें इंडिगो, स्पाइसजेट, विस्तारा और अकासा एयर जैसी एयरलाइंस को अपनी बुकिंग, चेक-इन और उड़ान अपडेट में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इस स्थिति में एयरलाइंस अब यात्रियों का मैन्युअली चेक-इन कर रही हैं।