T20 World Cup 2024: आत्मविश्वास से लबालब भारतीय टीम अंतिम चार में प्रवेश के इरादे से उतरेगी, ऑस्ट्रेलिया के लिए करो या मरो का मुकाबला

Published

IND vs AUS Super 8, T20 World Cup 2024: भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सुपर-8 स्टेज के अपने आखिरी मैच में आज आत्मविश्वास से लबालब ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश करने के इरादे से उतरेगी। वहीं, अफगानिस्तान से अप्रत्याशित हार के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए यह ‘करो या मरो’ का मुकाबला है।

बता दें कि, भारतीय टीम अपनी लगातार तीसरी जीत के साथ ग्रुप में शीर्ष स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचना चाहेगी। वहीं, अगर इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया एक भी मुकाबला हारती है, तो उसे टूर्नामेंट से बाहर बैठना पड़ सकता है। पिछली छह टक्कर में से भारतीय टीम पांच बार विजयी रही है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ एक मैच जीता है। ग्रॉस आइलेट में खेले गए तीन मैचों में से भारत ने दो जीते हैं और एक हारा है।

हार्दिक पंड्या का ऑलराउंड प्रदर्शन बना ताकत

सुपर-8 में भारत ने अफगानिस्तान और बांग्लादेश को हराया है। अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों ने महत्वपूर्ण रन बनाए, जबकि शिवम दुबे ने भी अहम पारी खेलकर अपनी मौजूदगी का अहसास कराया। तीसरे नंबर पर उतरे ऋषभ पंत अक्सर रिवर्स हिट लगाने के चक्कर में विकेट गंवा रहे हैं और उन्हें इस कमी से पार पाना होगा।

इस टूर्नामेंट में भारत के लिए सबसे सकारात्मक बात हार्दिक पंड्या का ऑलराउंड प्रदर्शन रहा है, जिन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया है। कुलदीप यादव की फिरकी भी कैरेबियाई पिचों पर असरदार साबित हो रही है।

अभ्यास के बिना मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम

शनिवार की रात ग्रॉस आइलेट पहुंची भारतीय टीम ने अपने व्यस्त कार्यक्रम के चलते अभ्यास नहीं किया। डेरेन सैमी स्टेडियम पर यह दूसरा दिन का मैच होगा। डे-नाइट मैचों में बड़े स्कोर बने हैं, लेकिन पिछले मैच में इंग्लैंड की टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ 164 रन के लक्ष्य का पीछा नहीं कर सकी थी।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी के ‘फ्लॉप शो’ के बाद काफी सुधार करना होगा। ऑस्ट्रेलिया की फील्डिंग में लचर प्रदर्शन भी हैरान करने वाला था। यह देखना रोचक होगा कि कोहली लेग स्पिनर एडम जांपा का सामना कैसे करते हैं, जिन्होंने कई मौकों पर उनका विकेट लिया है।

ग्रुप में बने समीकरण

ऑस्ट्रेलिया को जीत के साथ यह दुआ भी करनी होगी कि अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश के खिलाफ अपना अंतिम मुकाबला हार जाए। भारत और अफगानिस्तान दोनों ही जीत के साथ सीधे सेमीफाइनल में जगह बना सकते हैं। यदि अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया दोनों अपने-अपने मैच जीत जाते हैं तो फिर भारत, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया सभी के समान 4-4 अंक हो जाएंगे और अंतिम-4 में जगह बनाने वाली टीम का फैसला नेट रन रेट से होगा।

अगर ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ अफगानिस्तान भी अपना मैच हार जाते हैं तो इन दोनों के अलावा बांग्लादेश के भी 2-2 अंक हो जाएंगे। ऐसे में भारत सेमीफाइनल में चला जाएगा और दूसरी टीम का फैसला नेट रन रेट से होगा। एक अन्य संभावना यह भी है कि ऑस्ट्रेलिया जीत जाए और अफगानिस्तान हार जाए तो भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगे। मैच पर बारिश के भी आसार हैं, और यदि मैच बारिश से धुल गया तो ऑस्ट्रेलिया को अंतिम-4 में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान की हार की दुआ करनी होगी।

ऑस्ट्रेलिया ने तीन बार रोकी है भारत की राह

2013 के बाद से टीम इंडिया ने आईसीसी का कोई भी टूर्नामेंट नहीं जीता है। इस दौरान भारत ने आईसीसी टूर्नामेंट के चार सेमीफाइनल और पांच फाइनल मुकाबले खेले हैं और सभी में हार का सामना करना पड़ा है। इन कुल आठ नॉकआउट्स में से तीन में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने हराया है। इसमें सबसे ताजा जख्म पिछले साल भारत में हुए वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल का है। इसके पहले 2023 डब्ल्यूटीसी फाइनल और 2015 में वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था। अगर ऑस्ट्रेलिया यहां से पहले ही बाहर हो जाए तो भारत की खिताबी दावेदारी और मजबूत हो जाएगी।

टीम इंडिया के लिए चुनौतियां

भारतीय टीम आज के मैच में जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाने की पूरी कोशिश करेगी, जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए यह मैच टूर्नामेंट में बने रहने का अंतिम मौका है। दोनों टीमों के लिए यह मुकाबला अत्यंत महत्वपूर्ण है और क्रिकेट प्रेमियों को एक रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है।