योगी के नोएडा में बनेगा भारत का सबसे ऊंचा मॉल!

Published
Image Source: Pixaby

आपने कई अविश्वसनीय मॉल देखे होंगे। लेकिन अब तक देश में ऐसा कोई मॉल नहीं है जो सबसे ऊंचा हो। लेकिन जल्द ही नोएडा में एक ऐसा खास मॉल खुलने जा रहा है, जिसको देखते ही आप दंग रह जाएंगे। यह देश का सबसे ऊंचा मॉल होगा। इसका काम पहले से शुरू हो चुका है और इसका करीब 25 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

कितना बड़ा होगा मॉल

यह मॉल नोएडा के सेक्टर 129 में बन रहा है, जो नोएडा-ग्रेटर एक्सप्रेसवे के पास है। इसे साया ग्रुप द्वारा बनाया जा रहा है और इसका निर्माण 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है।

इस मॉल की खासियत इसके बड़े क्षेत्र में होने में है, जो 150 फीट ऊंचा होगा और इसमें 9 मंजिलें होंगी। हर मंजिल पर लग्जरी ब्रांडों के स्टोर्स होंगे। इसके निर्माण में कंपनी ने करीब 2,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है, जिससे यह आधुनिक सुविधाओं से लबालब भरा होगा।

मॉल को किसने डिज़ाइन किया है?

इस मॉल का नज़ारा बेहद शानदार होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मॉल की इमारत का डिज़ाइन डीपी आर्किटेक्ट्स ने किया है, जो सिंगापुर की प्रसिद्ध फ़र्म है। इस कंपनी का लक्ष्य भारत में एक शानदार शॉपिंग गैलेक्सी बनाना है।

इस मॉल में विभिन्न सुविधाएं होंगी। यहां बेसमेंट पार्किंग स्थल से लेकर चौथे से नौवें मंजिल तक मल्टी लेवल पार्किंग होगी, जिसमें 1600 कारों को रखा जा सकेगा। इसके साथ ही, दिल्ली और नोएडा के कुछ प्रसिद्ध रेस्तरां, पब और बार भी मौजूद होंगे।

कंपनी इस मॉल का 70 प्रतिशत क्षेत्र अपने पास रखेगी और बाकी 30 प्रतिशत हिस्सा इन्वेस्टर्स को बेचेगी। रिटेल स्पेस के भाव का अनुमान है कि यह 18,000 से 40,000 रुपये प्रति वर्ग फीट के बीच बिकेगा। इस मॉल के ग्राउंड फ्लोर पर हाइपरमार्केट होगा।

रिपोर्ट: करन शर्मा