Indira Ekadashi 2024: इंदिरा एकादशी के दिन भूलकर भी न करें यह गलती… हो सकती है परेशानी

Published
Indira Ekadashi 2024

Indira Ekadashi 2024: इंदिरा एकादशी का व्रत 28 सितंबर 2024 को किया जाना है। पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए यह दिन बेहद खास होता है। यह एकादशी पितृ पक्ष में पड़ती है इसलिए इसका महत्व और बढ़ जाता है। इस दिन सृष्टि के रचयिता श्रीहरि भगवान विष्णु और धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

यमलोक से मिल जाती है मुक्ति

मान्यता है कि यदि कोई पूर्वज जाने-अनजाने में अपने किए के कारण यमराज के पास अपने कर्मों का दंड भोग रहे हैं, तो इस एकादशी (Indira Ekadashi 2024) को करने से उन्हें यमलोक से मुक्ति मिल जाती है। लेकिन इंदिरा एकादशी के दिन कुछ ऐसे भी कार्य है, जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

तर्पण में न करें ये गलती –

इंदिरा एकादशी के दिन दोपहर में ही पितरों का श्राद्ध करें। तर्पण-पिंडदान सुबह या सूर्यास्त के बाद नहीं किया जाता। इस समय पितर अन्न, जल ग्रहण नहीं कर पाते हैं और भूखे लौट जाते हैं। यदि आप गलती करते हैं, तो पितरों की नाराजगी आपके जीवन में परेशानी ला सकती है।

इन चीजों का दान न करें –

इसी के साथ एकादशी के दिन इस्तेमाल किया हुआ तेल भी दान न करें और न ही बासी खाना किसी को दें। ऐसा माना जाता है कि इस तरह का दान धनवान को भी कंगाल कर सकता है।

न करें मांस-मदिरा का सेवन –

इस दिन प्याज, लहसुन और मांस-मदिरा का सेवन करने न करें। यदि आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो भगवान विष्णु के प्रकोप से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: MPox का खतरा… केरल के एर्नाकुलम में रिपोर्ट किया गया दूसरा मामला