IPL 2024 का ऑक्शन आज, कौन से टीम किस पर लगाएगी दांव?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: IPL के 17वें सीजन से पहले, यानी 19 दिसंबर 2023 को, एक मिनी ऑक्शन होने वाला है। इसमें दुबई में होने वाली नीलामी में सभी 10 टीमें अपनी जरूरत के हिसाब से बोली लगाएंगी। टीमों की ऑक्शन स्ट्रैटजी का खुलासा मंगलवार को होगा। इससे पहले, हम यह जानेंगे कि सभी टीमें की जरूरतें और पैसे का स्थिति क्या है और कौन से खिलाड़ियों को टारगेट करेगी।

IPL टीम में कितने प्लेयर हो सकते हैं?

2023 के IPL सीजन में कुल 10 टीमें होंगी, और हर टीम अपने स्क्वॉड में 18 से 25 प्लेयर्स रख सकती है। इसमें से 8 प्लेयर्स विदेशी हो सकते हैं। टीमें 100 करोड़ रुपए तक खर्च कर सकती हैं ताकि वे अपने स्क्वॉड को बना सकें, लेकिन मैच के दौरान सिर्फ 11 प्लेयर्स ही खेलते हैं, जिनमें से 4 विदेशी हो सकते हैं।

चेन्नई में 6 की जगह खाली, पर्स में ₹31.4 करोड़

IPL 2023 की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के पास अब 31.4 करोड़ रुपए का बचे है और 6 खाली जगहें हैं। टीम ने पहले ही 19 प्लेयर्स रिटेन किए हैं, जिनमें 5 विदेशी शामिल हैं। टीम ने बड़े ऑलराउंडर्स बेन स्टोक्स और काइल जैमिसन को छोड़ दिया है। CSK को अब 6 प्लेयर्स खरीदने की जरूरत है, जिनमें 3 विदेशी भी हो सकते हैं।

हैदराबाद के पास 6 प्लेयर्स के लिए 34 करोड़ रुपए

IPL 2023 में 10वें नंबर पर रही सनराइजर्स हैदराबाद टीम की कप्तानी इस बार भी ऐडन मार्करम को ही सौंपी गई है। SRH ने पहले ही 19 प्लेयर्स को रिटेन कर लिया है, जिनमें 5 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। टीम ने हैरी ब्रूक, कार्तिक त्यागी और आदिल रशीद जैसे प्लेयर्स को रिलीज कर दिया है। SRH में अब 6 प्लेयर्स की जगह है, जिनमें 3 विदेशी भी हो सकते हैं। टीम ऑक्शन में 34 करोड़ रुपए खर्च कर सकती है।

लखनऊ सुपरजायंट्स के पास महज 13.15 करोड़ रुपए

2022 के IPL में शामिल हुई लखनऊ सुपरजायंट्स टीम लगातार 2 सीजन प्लेऑफ में पहुंची, लेकिन एलिमिनेटर में हार कर बाहर हो गई। टीम की कप्तानी केएल राहुल ही करेंगे। LSG ने पहले ही 19 प्लेयर्स को रिटेन किया है, जिनमें 6 विदेशी शामिल हैं। टीम ने उनादकट और वोहरा को रिलीज किया और देवदत्त पड्डीकल को ट्रेड कर शामिल किया है। टीम के पास महज 13.15 करोड़ रुपए हैं, जिससे वह 6 प्लेयर्स खरीद सकती हैं, जिनमें 2 विदेशी भी शामिल हो सकते हैं।

पंजाब किंग्स में 8 स्लॉट खाली, पर्स में 29.10 करोड़ रुपए

ज्यादा कप्तान बदलने वाली पंजाब किंग्स टीम पिछले सीजन 8वें नंबर पर रही है। इस बार भी शिखर धवन टीम की कप्तानी करेंगे। टीम ने पहले ही 17 प्लेयर्स को रिटेन किया है, जिनमें 6 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। टीम ने शाहरुख खान और मैथ्यू शॉर्ट जैसे प्लेयर्स को रिलीज किया है। PBKS में अब 8 प्लेयर्स की जगह है, जिनमें 2 विदेशी भी हो सकते हैं। टीम के पास 29.10 करोड़ रुपए का पर्स है जो वे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इस ऑक्शन में खर्च कर सकती हैं।

राजस्थान रॉयल्स में 3 स्लॉट खाली, पर्स में 14.5 करोड़ रुपए

संजू सैमसन की कप्तानी में 2022 का फाइनल खेलने वाली राजस्थान रॉयल्स पिछले सीजन में 5वें नंबर पर रही है। सैमसन की कप्तानी में टीम लगातार ग्रो कर रही है, इस सीजन भी कमान वही संभालेंगे। टीम ने पहले ही 17 प्लेयर्स को रिटेन किया है, जिनमें 5 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। टीम ने होल्डर, जो रूट और ओबेड मैकॉय जैसे प्लेयर्स को रिलीज किया है और आवेश खान को ट्रेड कर शामिल किया है। टीम को 14.5 करोड़ में 8 प्लेयर्स खरीदने हैं, जिनमें 3 स्लॉट विदेशियों के लिए है। रॉयल्स के पास इस ऑक्शन के लिए 14.5 करोड़ रुपए हैं जो वे अपनी टीम को मजबूत करने के लिए खर्च कर सकते हैं।

मुंबई के पर्स में महज ₹17.75 करोड़, 4 विदेशी प्लेयर्स की जगह खाली

5 बार के चैंपियन, मुंबई इंडियंस, ने ऑक्शन से पहले हार्दिक पंड्या को गुजरात से ट्रेड कर लिया। हार्दिक को टीम ने रोहित शर्मा की जगह कप्तान भी बना दिया। पिछले सीजन टीम क्वालिफायर-2 से बाहर हो गई। MI ने 17 खिलाड़ी रिटेन किए, जिनमें 4 विदेशी हैं और टीम की ताकत भी इंडियन प्लेयर्स ही हैं। टीम ने कैमरन ग्रीन, क्रिस जॉर्डन, और जोफ्रा आर्चर जैसे प्लेयर्स को रिलीज किया है और हार्दिक पंड्या और रोमारियो शेफर्ड को ट्रेड-इन किया है। टीम में 8 प्लेयर्स की जगह है, जिनमें 4 विदेशी हो सकते हैं। MI के पास 17.75 करोड़ रुपए का पर्स है जो वे इस ऑक्शन में खर्च कर सकती हैं।

12 खिलाड़ी खरीदने के लिए कोलकाता के पर्स में 32.70 करोड़

कोलकाता नाइट राइडर्स के श्रेयस अय्यर 2024 का सीजन बतौर कप्तान खेलेंगे। पिछले सीजन टीम 7वें नंबर पर रही है। मैनेजमेंट ने गौतम गंभीर को मेंटॉर बनाया, जिन्होंने शार्दूल और फर्ग्यूसन को रिलीज कर दिया। KKR ने 13 ही प्लेयर्स रिटेन किए, जिनमें 4 विदेशी हैं। टीम को 12 खिलाड़ी खरीदने हैं, जिनमें 4 विदेशी हो सकते हैं। KKR के पास 32.70 करोड़ रुपए का पर्स भी बाकी है।

गुजरात के पास सबसे बड़ा पर्स

गुजरात टाइटंस ने 2022 के IPL में शामिल होने के बाद लगातार अच्छा परफॉर्म किया। टीम दोनों सीजन फाइनल में पहुंची और हार्दिक की कप्तानी में टीम ने एक खिताब भी जीता। 2024 में शुभमन गिल कप्तानी करेंगे, क्योंकि हार्दिक ट्रेड हो कर मुंबई से जुड़ चुके हैं। टीम ने 17 प्लेयर्स रिटेन किए, जिनमें 6 विदेशी शामिल हैं।

4 विदेशी प्लेयर के लिए दिल्ली कैपिटल्स के पर्स में 28.95 करोड़

इस सीजन, दिल्ली कैपिटल्स में ऋषभ पंत वापसी करेंगे और उन्हीं को टीम का कप्तान बनाया जाएगा। पिछले सीजन टीम 9वें नंबर पर रही थी। DC ने 16 प्लेयर्स रिटेन किए हैं, जिनमें 4 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। टीम ने मुस्तफिजुर रहमान, जोनी बेयरिस्टो, रोवमन पॉवेल, और शेन वॉट्सन जैसे बड़े प्लेयर्स को रिलीज कर दिया है। टीम में अब 9 प्लेयर्स की जगह खाली है, जिनमें से 4 विदेशी होंगे। टीम के पास अब भी 28.95 करोड़ रुपए का पर्स बचा है, जिसका उपयोग वे इस ऑक्शन में कर सकती हैं।

बेंगलुरु को फ्यूचर कप्तान की जरुरत, 6 प्लेयर्स के लिए पर्स में 23.25 करोड़

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, जो 3 बार IPL की रनर-अप रही है, कभी भी खिताब नहीं जीत सकी है। पिछले सीजन टीम छठे नंबर पर रही और इस सीजन फाफ डु प्लेसिस टीम की कप्तानी करेंगे। फाफ 39 साल के हो चुके हैं, इसलिए टीम को एक फ्यूचर कप्तान की तलाश है। बेंगलुरु ने 19 प्लेयर्स रिटेन किए हैं, जिनमें 5 विदेशी खिलाड़ी हैं। टीम ने कैमरन ग्रीन को शामिल करने के लिए हसरंगा, हर्षल और सिद्धार्थ कौल को रिलीज कर दिया है। RCB में अब 6 प्लेयर्स की जगह है, जिनमें 3 विदेशी हो सकते हैं। टीम के पास अब 23.25 करोड़ रुपए का पर्स है।

लेखक: करन शर्मा