ईरान ने इजराइल को दी धमकी, अगर गाजा पर हमले बंद नहीं हुए तो तो भुगतना होगा अंजाम

Published

नई दिल्ली/डेस्क: इस समय, इजराइल और हमास के बीच एक सप्ताह से युद्ध जारी है, जिसमें इजराइल लगातार गाजा पट्टी के हमास के ठिकानों को निशाना बना रहा है. ईरान ने इजराइल को चेतावनी दी है कि यदि वह गाजा पर हमले बंद नहीं हुए, तो स्थिति और भी खतरनाक हो सकती है.

ईरान ने इजराइल को चेतावनी दी कि यदि वह फलस्तीनियों पर हमला बंद नहीं करेगा, तो क्षेत्र में और भी टकराव बढ़ सकता है. ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा कि यदि इजराइल आक्रमण बंद नहीं करेगा, तो वे अन्य कार्रवाई के लिए तैयार हैं.

इसके पहले, इजराइल पर गाजा पट्टी को घेराबंदी करके नरसंहार करने का आरोप लगाया गया था. व्यापक रूप से, दोनों द्वारा किए गए हमलों में लोगों की मौके पर हत्या हो गई थी, जिसमें अधिकांश नागरिक थे.

वाशिंगटन में, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने यह बताया कि अमेरिका को युद्ध के बढ़ने का खतरा है और ईरान-इजराइल के बीच तनाव के बढ़ने की भी संभावना बनी हुई है.

ईरान के राष्ट्रपति ने भी कहा कि गाजा के लोगों की हत्या रुकनी चाहिए, अन्यथा संकट और भी खतरनाक हो सकता है. इजराइल ने हमास को ‘खत्म’ करने का फैसला किया है, और अब ईरान के हाथ में है कि वह कैसे प्रतिक्रिया देता है.

यदि ईरान प्रतिक्रिया देता है, तो इसके माध्यम से हिजबुल्लाह की समर्थन देने की संभावना है. इसमें अमेरिका भी घसीटा जाएगा जिससे युद्ध और भी व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष में बदल सकता है. हालांकि इसकी संभावना नहीं है, लेकिन फिर भी अमेरिका और इजराइल तैयारी कर रहे हैं।

लेखक: करन शर्मा