भिलाई में सरकारी राशन में पाई गई गड़बड़ी, होगी कार्रवाई

Published
सरकारी राशन में गड़बड़ी
सरकारी राशन में गड़बड़ी

भिलाई/छत्तीसगढ़: वार्ड 29 खुर्सीपार क्षेत्र की शासकीय उचित मूल्य की राशन दुकानों के नियमित न खुलने की  शिकायतों की गई थी। पार्षद पीयूष मिश्रा की मांग पर कलेक्टर ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को जांच के लिए निर्देशित किया था। जिसके बाद खाद्य विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच की। 

जांच के दौरान स्थानीय रहवासियों ने बताया कि विगत 3-4 माह से यहां की दुकान नियमित रूप से नहीं खुल रही है। राशन दुकानों में जांच के दौरान ऑनलाइन स्टॉक और भौतिक स्टॉक में बड़ा अंतर पाया गया। जिसके बाद खाद्य अधिकारी जांच प्रतिवेदन बनाकर कार्रवाई की। पार्षद मिश्रा ने बताया कि ये दोनों ही दुकानें निगम क्षेत्र के निर्वाचित पार्षदों के नाम से पंजीकृत है। नियमानुसार कोई भी निर्वाचित पार्षद नगरीय निकाय में किसी भी शासकीय दुकान, च्वाइस सेंटर या अन्य ऐसे कार्य जिसमें कि उसका आर्थिक हित हो, ऐसे कार्यों का संचालन नहीं कर सकता। ऐसे में पार्षद बर्खास्त भी किये जा सकते हैं। 

पार्षद मिश्रा का कहना है कि खुर्सीपार क्षेत्र की उचित मूल्य की राशन दुकान क्रमांक 431004211 और 431004213 के नियमित रूप से न खुलने की शिकायत बीते कई दिनों से मिल रही थी। जिसके बाद दुकान की जांच के लिए कलेक्टर और जिला खाद्य अधिकारी को पत्र लिखा गया था, जिस पर संज्ञान लेते हुए खाद्य विभाग की टीम ने मौके पर जांच की। इस दौरान दुकान में मौजूद स्टॉक और ऑनलाइन दर्ज स्टॉक में भारी अंतर पाया। जांच के दौरान स्थानीय लोगोे ने बताया दुकानें बीते 3-4 महीने से ठीक तरह से नहीं खुल रही हैं, और हम लोग दूसरी जगहों से राशन खरीद रहे हैं। 

पार्षद मिश्रा ने अनुसार दुकान क्रमांक 431004211 जो कि दुकान क्रमांक 431004211 में जांच करने पर पाया गया कि दुकान में 703 क्विंटल चावल, 8.5 क्विंटल नमक और 16 क्विंटल शक्कर कम है। इसी तरह दुकान क्रमांक 431004213 में भी 275 क्विंटल चावल, 7 क्विंटल नमक और 5 क्विंटल शक्कर कम पाया गया। इस दौरान भारी संख्या में मौजूद लोगों ने वहां पर विरोध करते हुए आक्रोश जताया। इस मामले में जिला खाद्य अधिकारी सी पी दीपाकर घोष का कहना है कि शिकायत मिलने के बाद यह जांच कराई गई है, और जल्द ही इसकी रिपोर्ट प्राप्त होने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

लेखक: रोहन मिश्रा