तेहरान में इस्माइल हनिया की हत्या: रिमोट कंट्रोल बम से की गई हत्या का खुलासा

Published

तेहरान – हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनिया की हत्या के मामले में एक नया खुलासा हुआ है। ईरानी सेना के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि हनिया की मौत एक रिमोट कंट्रोल बम के धमाके से हुई थी। इस बम को दो महीने पहले ही तेहरान के उस गेस्ट हाउस में स्मगल किया गया था, जहां हनिया ठहरा हुआ था।

हत्याकांड की पूरी योजना

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, हनिया की हत्या के लिए रिमोट कंट्रोल बम का इस्तेमाल किया गया था। ईरानी सेना के अधिकारियों ने बताया कि इस बम को दो महीने पहले गेस्ट हाउस में पहुंचाया गया था। गेस्ट हाउस का संचालन आईआरजीसी के पास था, और हनिया ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए तेहरान आए थे।

बम धमाका और उसके परिणाम

बम धमाका स्थानीय समय के अनुसार सुबह करीब 2 बजे हुआ। धमाके के बाद गेस्ट हाउस के कंपाउंड की दीवारें ढह गईं और खिड़कियां टूट गईं। हनिया और उनके गार्ड मौके पर ही मारे गए। फिलहाल, बगल के कमरे में कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ, जहां फिलिस्तीन इस्लामिक जिहाद के नेता जियाद नखलेह ठहरे हुए थे।

ईरान में विवाद

ईरानी अधिकारियों ने इस घटना को लेकर चिंता जताई है क्योंकि गेस्ट हाउस आईआरजीसी के नियंत्रण में था। हनिया की हत्या को लेकर ईरानी सुप्रीम लीडर अली खामेनेई को भी सूचना दी गई है। कुद्स फोर्स के कमांडर इस्माइल गनी ने खामेनेई को हनिया की मौत के बारे में जानकारी दी।

इस घटनाक्रम ने तेहरान में राजनीतिक हलचल को बढ़ा दिया है और ईरानी सेना के भीतर एक नई जांच शुरू कर दी गई है।