इस्माइल हानिया की हत्या: इजरायल पर आरोप, ईरान में हाई-सिक्योरिटी इलाके में हमला

Published

हमास के प्रमुख इस्माइल हानिया की ईरान में हत्या कर दी गई है। हानिया ईरान के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंचे थे और समारोह के कुछ घंटे बाद ही तेहरान में एक हवाई हमले में उनकी मौत हो गई।

हमास ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है और बदला लेने की धमकी दी है। हालांकि, इजरायल ने इस पर अब तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है। ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने भी कहा है कि हमले की जांच जारी है और इस पर फिलहाल कोई ठोस जानकारी उपलब्ध नहीं है।

ईरान की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमला रात 2 बजे हुआ जब हानिया तेहरान में वॉर वेटरन्स के लिए बने खास आवास में ठहरे थे। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस हमले में एयरबोर्न प्रोजेक्टाइल का इस्तेमाल किया गया। कुछ मीडिया सूत्रों ने यह भी दावा किया है कि इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद और अमेरिकी CIA ने हानिया की सटीक लोकेशन की जानकारी दी थी।

हमले के बाद ईरान की सुरक्षा एजेंसियों पर भी सवाल उठ रहे हैं। हिजबुल्लाह समर्थक लेबनानी अल मयादीन न्यूज वेबसाइट ने दावा किया है कि मिसाइल ईरान के भीतर से नहीं, बल्कि किसी अन्य देश से दागी गई थी।

इस घटना के बाद ईरान और हमास ने इजरायल के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया दी है, जबकि अमेरिका ने इजरायल के समर्थन में बयान दिया है और कहा है कि अगर इजरायल पर हमला होता है तो अमेरिका उसकी रक्षा करेगा।