Israel Hamas War: इजराइल ने युद्ध समाप्त करने के लिए की नई पेशकश; हमास ने इसे बताया हास्यास्पद

Published

Israel Hamas War: इजराइल ने हमास के साथ युद्ध समाप्त करने के लिए एक नई पेशकश की है, जिसमें कहा गया है कि अगर सभी बंधकों को एक साथ रिहा कर दिया जाए और गाजा पट्टी को सैन्य मुक्त कर दिया जाए, तो हमास के प्रमुख याह्या सिनवार को सुरक्षित तरीके से वहां से बाहर निकलने की अनुमति दी जाएगी। इस प्रस्ताव में गाजा पट्टी के लिए नई व्यवस्था की भी बात कही गई है, जिसमें वैकल्पिक शासकीय सत्ता की स्थापना की जाएगी।

क्या था इस इजराइल के इस प्रस्ताव में

इस प्रस्ताव के मुताबिक, गाजा पट्टी में हमास के शासन को समाप्त किया जाएगा और वहां एक नई व्यवस्था की स्थापना की जाएगी। इस नई व्यवस्था में फिलिस्तीनी अधिकारियों की भूमिका होगी और गाजा पट्टी को सैन्य मुक्त किया जाएगा।

इजराइल के इस प्रस्ताव में कहा गया है कि गाजा पट्टी में बंधक बनाए गए सभी 101 बंधकों को तुरंत रिहा किया जाएगा और इजराइल युद्ध समाप्त कर देगा। इसके अलावा, इजराइल अपनी जेलों से अनिर्दिष्ट संख्या में फिलिस्तीनी कैदियों को भी रिहा करेगा।

इस प्रस्ताव पर इजराइल के अधिकारियों ने कहा है कि यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो युद्ध को समाप्त करने और शांति की स्थापना करने में मदद कर सकता है। उन्होंने कहा है कि इजराइल हमास के साथ बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन हमास को अपने लक्ष्यों को बदलना होगा।

हमास ने इस निर्णय को बताया हास्यास्पद

अमेरिकी अधिकारियों के सामने पेश की गई इस योजना को हमास ने तुरंत खारिज कर दिया है, इसे “हास्यास्पद” बताया है। हमास के अधिकारी ने कहा है कि यह आठ महीने की बातचीत के दौरान जो कुछ हुआ, उससे कब्जेदारों के इनकार की पुष्टि करता है।

हालांकि, हमास ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है और कहा है कि यह इजराइल के इनकार की पुष्टि करता है। हमास के अधिकारी ने कहा है कि यह प्रस्ताव हमास के लिए स्वीकार्य नहीं है और हमास अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए लड़ता रहेगा।

इस प्रस्ताव के बाद से इजराइल और हमास के बीच तनाव बढ़ गया है और दोनों पक्षों के बीच युद्ध की संभावना बढ़ गई है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने दोनों पक्षों से शांति की अपील की है और कहा है कि युद्ध को समाप्त करने के लिए बातचीत ही एकमात्र तरीका है।