इजरायल या हमास? कौन है सबसे ज्यादा ताकतवर? Nuclear Bomb से क्यों नहीं डरता हमास?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: शनिवार को हमास ने इजरायल पर लगातार पांच हजार रॉकेट्स से हमले किए हैं, इसके बाद इजरायली सेना ने जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है। इस संघर्ष में 600 से अधिक लोगों की मौके पर मौत हो चुकी है। दुनिया भर में इस युद्ध के बीच चर्चाएं हो रही हैं, और हर किसी की इजरायल और हमास की सैन्य क्षमता पर नजरें हैं।

हमास ने अपने हमले में अपना एडवांस वार सिस्टम का इस्तेमाल किया है, जिसका उपयोग नए और ताकतवर हथियारों के साथ किया जा रहा है। इसके अलावा, हमास ने ग्लाइडर्स का भी इस्तेमाल किया है। साथ ही, हमास ने इजरायल के सबसे सुरक्षित टैंक Markava IV को आर्म्ड ड्रोन के माध्यम से नष्ट कर दिया है। उनकी सैन्य क्षमता में कई अत्याधुनिक हथियार शामिल हैं।

इसके बावजूद, इजरायल और हमास की सैन्य क्षमता की सीधी तुलना नहीं की जा सकती है, क्योंकि हमास एक आतंकी संगठन है और वह अपरंपरागत (unconventional) लड़ाई लड़ रहा है। इजरायल के पास भी बेहद एडवांस सिस्टम्स हैं और उनकी सैन्य क्षमता बेहद ताकतवर है। उनके पास एडवांस वेप सिस्टम हैं, जैसे कि F-35 स्टील्थ लड़ाकू विमान और स्मार्ट बम्स, जो टारगेट्स को पूरी तरह से नष्ट कर सकते हैं।

इजरायल के पास ऑपरेशन को संचालित करने के लिए एक नेटवर्क सेंटर्ड सिस्टम है, जिसका उपयोग टारगेट को सेंसरों के माध्यम से पहचानने और नष्ट करने में किया जा सकता है। इसके अलावा, उनके पास बड़ी संख्या में मिसाइल बोट्स हैं, जो मिसाइलों और ड्रोन्स के हमलों को रोक सकते हैं। इसके साथ ही, इजरायल के पास परमाणु क्षमता भी है, जिससे उनकी सैन्य क्षमता और भी ताकतवर बन जाती है।

लेखक: करन शर्मा