इजरायली सुरक्षा बलों ने ईरानी हमले की योजना को किया नाकाम; निशाने पर थे वैज्ञानिक, मेयर और ये बड़े अधिकारी…

Published

इजरायली सुरक्षा एजेंसी (शिन बेट) ने मंगलवार (22 अक्टूबर) को जानकारी दी कि उन्होंने एक ईरानी साजिश को नाकाम कर दिया है, जिसमें इजरायली अधिकारियों की हत्या की योजना बनाई गई थी.

शिन बेट के अनुसार, वैज्ञानिकों, मेयरों और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों सहित कई इजरायली अधिकारी ईरानी तत्वों के निशाने पर थे.

शिन बेट ने सात संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है, जिन्हें ईरानी एजेंटों द्वारा भर्ती किया गया था, ताकि एक वरिष्ठ इजरायली वैज्ञानिक और एक बड़े शहर के महापौर की हत्या की हत्या कर सकें. इनमें से कुछ संदिग्ध इजरायली नागरिक हैं और सभी जेरूसलम के बीत सफाफा नामक अरब मोहल्ले के निवासी हैं.

मुख्य संदिग्ध की पहचान 23 वर्षीय इजरायली नागरिक के रूप में हुई है, जिसने एक ईरानी एजेंट के संपर्क में आने के बाद विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए एक टीम को भर्ती किया. इन कार्यों में विभिन्न स्थानों पर ग्रेफिटी डालना, जेरूसलम के एन केरम मोहल्ले में वाहनों में आग लगाना और खुफिया जानकारी एकत्र करना शामिल था.

पुलिस जांच के दौरान यह पता चला कि संदिग्धों को एक वरिष्ठ इजरायली वैज्ञानिक और एक बड़े शहर के मेयर पर हमले का भी आदेश दिया गया था. हालांकि, लक्ष्यों की पहचान सार्वजनिक रूप से नहीं की गई है. संदिग्धों ने एक पुलिस कार को उड़ाने और एक घर पर ग्रेनेड फेंकने की योजना भी बनाई थी.

संदिग्धों के पास से शिन बेट को क्या मिला?

शिन बेट के अनुसार, ईरानी एजेंट ने संदिग्धों को 200,000 शेकेल (53,000 अमेरिकी डॉलर) का भुगतान करने की पेशकश की थी. कुछ संदिग्धों ने लक्षित वैज्ञानिक के घर की तस्वीरें खींची, जिसके लिए उन्हें 500 शेकेल (132 अमेरिकी डॉलर) का भुगतान किया गया था.

संदिग्धों के घरों की तलाशी के दौरान, जांचकर्ताओं ने एक नकली पुलिस पहचान पत्र, लगभग 50,000 शेकेल (13,000 अमेरिकी डॉलर) नकद और कई क्रेडिट कार्ड बरामद किए.

शिन बेट ने सोमवार (21 अक्टूबर) को यह सूचना साझा की कि ईरान के लिए जासूसी करन के आरोप में सात इजरायलियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें दो नाबालिग भी शामिल हैं. ये सात संदिग्ध चार इजरायली सैन्य ठिकानों की तस्वीरें एक रूसी एजेंट को पैसे और क्रिप्टोक्यूरेंसी के बदले में मुहैया कराने के आरोपी हैं.