Jaipur News: कोयला घोटाला मामले में ACB की बड़ी कार्रवाई, आरोपी कलेक्टर समीर के ससुराल में छापेमारी

Published
Jaipur News
Jaipur News

Jaipur News: आज छत्तीसगढ़ की ACB (Anti Corruption Bureau) ने अनूपगढ़ में एक बड़ी छापेमारी की, जिसमें छत्तीसगढ़ जिला कलेक्टर समीर बिश्नोई के ससुराल में सर्च अभियान चलाया गया। यह कार्रवाई पूरी तरह से गोपनीय तरीके से की गई। टीम ने घर को सील कर दिया और पुलिस का जत्था भी तैनात कर किया।

ACB ने सर्च अभियान किया शुरू

समीर बिश्नोई का ससुराल राजस्थान के अनूपगढ़ में स्थित है और उनके साले गौरव गोदारा का व्यापार काफी बड़ा है। ACB ने आज सुबह गौरव गोदारा के अनूपगढ़ स्थित आवास पर छापेमारी की और सर्च अभियान शुरू किया। इस टीम में छत्तीसगढ़ ACB के अधिकारी और बाहरी पुलिसकर्मी शामिल रहें। ACB की टीम ने घर को सील कर दिया और कार्रवाई को पूरी गोपनीयता के साथ अंजाम दिया।

कोयला घोटाले में आरोपी है समीर बिश्नोई

समीर बिश्नोई कोयला घोटाले में आरोपी है और वर्तमान में जेल में बंद है। पूर्व में छत्तीसगढ़ ईडी ने समीर बिश्नोई के पास से करोड़ों रुपए की नकदी और आभूषण भी बरामद किए थे।

क्या है कोयला घोटाला केस?

छत्तीसगढ़ में कोयला घोटाला, लेवी वसूली का केस प्रवर्तन निदेशालय की रेड में सामने आया था। कोयला परिवहन में कोल व्यापारियों से कोल वसूली करने के लिए ऑनलाइन मिलने वाले परमिट को ऑफलाइन कर दिया गया था। खनिज विभाग के तत्कालीन संचालक आईएएस समीर बिश्नोई ने 15 जुलाई 2020 को इसके लिए आदेश जारी किया था। इसके लिए सिंडिकेट बनाकर वसूली की जाती थी।

लगभग 570 करोड़ रुपए की वसूली

इस पूरे केस का मास्टरमाइंड और किंगपिन कोयला व्यापारी सूर्यकांत तिवारी को माना गया है, जो 25 रुपये प्रति टन के हिसाब से अवैध रकम जमा कराता था। इस तरह से कोयला घोटाला मामले में लगभग 570 करोड़ रुपए की वसूली की गई थी। कोयला घोटाला केस में निलंबित आईएएस समीर बिश्नोई, रानू साहू और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपसचिव सौम्या चौरसिया जेल में बंद हैं।

यह भी पढ़ें- Kolkata Doctor Rape Murder Case: डॉक्टर रेप एंड मर्डर केस में पश्चिम बंगाल की CM ने निकाला मार्च… की फांसी की मांग