‘आपदा की इस घड़ी में सामान्य नहीं युद्ध स्तर पर हो रिस्टोरेशन कार्य’

Published

मंडी/हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश इन दिनों प्राकृतिक आपदा की मार झेल रहा है हर कोई हिमाचल के लिए प्रार्थना कर रहा है। बारिश और भूस्खलन के चलते अब तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है तो वहीं बहुत से लोग बेघर हो गए है। अब आपदा से हिमाचल को करोड़ो का नुकसान हो चुका है वहीं सरकार भी स्थिति का जायजा लेकर लगातार रिस्टोरेशन का कार्य कर रही है।

इसको लेकर आज हिमाचल के पूर्व सीएम एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर का कहना है कि, “अगर 9 से 5 काम किया जाएगा तो ऐसे रिस्टोरेशन का कार्य नहीं हो पाएगा। हर जगह स्थिति असामान्य है और इसके लिए सरकार को रिस्टोरेशन के कार्य को युद्ध स्तर पर करने की जरूरत है। अपने गृह विधानसभा क्षेत्र सराज में हुए नुकसान का जायजा लेने के उपरांत जयराम ठाकुर ने कहा कि उनके गृह विधानसभा क्षेत्र में भी आज कई गावं बिजली पानी की सुविधा से महरूम हो गए है।”

उन्होंने कहा कि, “वहीं लोगों को एक-दूसरे से संपर्क करने के लिए नेटवर्क की भी असुविधा हो रही है। यदि सराज में लोग परेशान हैं तो प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी ऐसे ही हालात होंगे। इसलिए सरकार को चाहिए कि रिस्टोरेशन के कार्य को 9 से 5 नहीं बल्कि युद्धस्तर पर किया जाए। सड़कों को अस्थाई तौर पर बहाल किया जाना है, वहां पर रात दिन काम होना चोहिए। वहीं बिजली पानी की सुविधा को बहाल करने के लिए भी तेजी लाई जाए।”

अपने विधानसभा क्षेत्र प्रवास के दूसरे दिन पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने दुर्गम इलाका भाटकीधार का दौरा कर प्रभावित परिवारों से मुलाकात की। यहां तक पहुंचने के लिए उन्हें अपना सरकारी वाहन छोड़ छोटे निजी वाहन में सफर करना पड़ा। उन्होंने कहा कि सराज के लंबाथाच, शिवाखड्ड, बागाचनोगी व भाटकीधार में उपजाऊ भूमि सहित कई मार्गों व घरों को बहुत क्षति पहुंची है। स्लाइड का खतरा व मकानों में दरारें आने करण कई घरों को खाली भी करवाना पड़ रहा है।

रिपोर्ट: नितेश सैनी

लेखक: विशाल राणा