जिहादी दुल्हन शमीमा बेगम की नागरिकता अपील खारिज, ISIS के आतंकी से रचाई थी निकाह

Published

शमीमा बेगम 2015 में आतंकी संगठन ISIS में शामिल होने के लिए ब्रिटेन छोड़कर चली गई थी। ISIS के मिट जाने के बाद वह वापस ब्रिटेन आना चाहती हैं लेकिन ब्रिटिश सरकार ने उनकी इस अर्जी को ठुकरा दिया। आतंकी संगठन में शामिल होने के बाद 2019 में उनकी ब्रिटिश नागरिकता रद्द कर दी गई थी। बुधवार को ब्रिटेन की एक अदालत ने कहा कि शमीमा की ब्रिटिश नागरिकता छीनने का होम डिपार्टमेंट का फैसला सही था। इस पर रोक नहीं लगई जाएगी। फिलहाल शमीमा बेगम सीरिया के रिफ्यूजी कैंप में रह रही हैं।

ISIS के आतंकी से रचाई थी शादी

शमीमा 2015 में 15 साल की उम्र में अपनी दो सहेलियों के साथ तुर्की में उर्फा के रास्ते सीरिया पहुंची। यहां उन्होंने एक आतंकी से शादी की। 2019 में शमीमा ISIS का साथ छोड़कर सीरिया के अल हॉल रिफ्यूजी कैंप में रहने लगीं। उनके साथ जाने वाली दो अन्य लड़कियों का कोई पता नहीं चल सका। शमीमा जब रिफ्यूजी कैंप में आईं तो उस वक्त वह 9 माह की गर्भवती थी। वह तीन बार मां बनी लेकिन उनका एक भी बेटा जीवित नहीं है।

2019 में नागरिकता हुई रद्द

19 फरवरी 2019 को ब्रिटेन के तत्कालिन गृहमंत्री साजिद जावेद ने शमीमा की नागरिकता रद्द कर दी। उसके बाद शमीमा ने इस फैसले को बहाल करने के लिए दो बार अपील की लेकिन उसे खारिज कर दिया गया। 2019 में उन्होंने जब नागरिकता बहाली के लिए पहली बार अपील की उस वक्त वो गर्भवती थी। बाद में रिफ्यूजी कैंप में ही उनके बच्चे का जन्म हुआ। उसके पहले दो बच्चों की मौत सीरिया में ही हो चुकी थी।

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कोर्ट के फैसले को बताया गलत

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा कि ब्रिटिश अदालत का यह फैसला जायज़ नहीं है। दुनिया में किसी की भी इस तरह से नागरिकता नहीं छीनी जाती। वहीं साजिद जावेद ने कहा कि कोर्ट के फैसले से साबित होता है कि मेरा शमीमा की नागरिकता छीनने का फैसला सही था। वो हमारी नेशनल सिक्योरिटी के लिए खतरा है।

वापस लौटना चाहती हैं शमीमा

शमीमा का कहना है कि मैं उस वक्त नाबालिग थी। कुछ दोस्तों के बहकावे में आकर मैंने यह गलती की। अब मैं ब्रिटेन वापस लौटना चाहती हूँ। भले ही मुझे ताउम्र जेल में रहना पड़े। मेरी गलती बस इतनी ही है कि मैंने एक आतंकी से शादी की इसके अलावा मैं किसी भी आतंकी गतिविधि में शामिल नहीं रही। मैं अपने प्रति लोगों का गुस्सा समझती हूँ। इसके लिए मैं माफी मांगती हूँ।