J&K Assembly Elections 2024: चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में एसएसपी की नियुक्ति पर लगाई रोक, जानें कौन हैं कर्नल विक्रांत पराशर?

Published

J&K Assembly Elections 2024: चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है, जिसके तहत मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट (MCC) के चलते पुलिस में अधिकारियों की नियुक्तियों पर रोक लगा दी है। आयोग ने 27 सितंबर 2024 को जारी एक आदेश का हवाला देते हुए जम्मू-कश्मीर पुलिस में एसएसपी (ट्रेनिंग) और विशेष ऑप्स के पद पर भारतीय सेना के कर्नल विक्रांत पराशर की नियुक्ति को स्थगित कर दिया गया है।

आयोग ने कहा कि इस नियुक्ति से पहले चुनाव आयोग से अनुमति नहीं ली गई थी। साथ ही निर्देश दिया कि इस आदेश को तुरंत प्रभाव से रद्द किया जाए और इस पर पूरी जानकारी 1 अक्टूबर 2024 तक आयोग को सौंपी जाए।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर पुलिस में ऐसा पहली बार हुआ था जब किसी सेना के अधिकारी को यहां का नया वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक यानी एसएसपी बनाया गया था। जिसे पूरे इलाके के पुलिस प्रमुख का कार्यभार सौंपा जाना था। लेकिन, उसकी इस नियुक्ति को लेकर विरोध शुरू हो गया था। बता दें कि पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने कर्नल विक्रांत पराशर की नियुक्ति को गलत करार दिया था। यही कारण है कि चुनाव आयोग ने इस नियुक्ति पर रोक लगाई है।

कौन हैं कर्नल विक्रांत पराशर?

कर्नल विक्रांत पराशर भारतीय सेना के एक अनुभवी और वीर अधिकारी हैं, जिन्होंने कई आतंकवाद विरोधी अभियानों में अहम भूमिका निभाई है। उन्हें विशेष रूप से 2018 में कश्मीर के एक हाई-प्रोफाइल आतंकवाद विरोधी अभियान के लिए जाना जाता है, जहां उन्होंने आतंकियों को मार गिराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस अभियान में चुनौतीपूर्ण हालात के बावजूद उन्होंने न केवल आतंकियों का खात्मा किया, बल्कि भीड़ को भी शांतिपूर्वक संभाला। उनकी बहादुरी और नेतृत्व के लिए उन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया, जो भारतीय सेना में वीरता का प्रतीक है। कर्नल विक्रांत पराशर का यह साहसिक कार्य भारत की सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मील का पत्थर साबित हुआ।