केपी शर्मा ओली को चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में किया गया नियुक्त

Published

K P Sharma Oli became PM of Nepal: कम्युनिस्ट पार्टी के नेता केपी शर्मा ओली को नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में चौथी बार नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल उन्हें पद की गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। बता दें, कम्युनिस्ट पार्टी के नेता केपी शर्मा ओली का शपथ ग्रहण समारोह 15 जुलाई सोमवार यानी आज सुबह 11 बजे राष्ट्रपति भवन के मुख्य भवन शीतल निवास में होगा। वहीं संवैधानिक जनादेश के मुताबिक, केपी शर्मा ओली को अब नियुक्ति के 30 दिनों के भीतर संसद से विश्वास मत हासिल करना होगा।

पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने प्रतिनिधि सभा में खोया विश्वास मत

शुक्रवार को पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत खो दिया था। जिसके बाद ही संविधान के अनुच्छेद 76 (2) के अनुसार नई सरकार के गठन की प्रक्रिया आरंभ हुई। राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल ने संविधान के अनुच्छेद 76-2 के तहत नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी-एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल) के अध्यक्ष ओली को नेपाल के नए प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया। ओली संसद में सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस के समर्थन से चौथी बार प्रधानमंत्री बने।

PM मोदी ने केपी शर्मा ओली को नेपाल का PM नियुक्त होने पर दी बधाई

कम्युनिस्ट पार्टी के नेता केपी शर्मा ओली को नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में चौथी बार नियुक्त किए जाने के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने बधाई दी है।

लेखक-प्रियंका लाल