Kanwar Yatra: कावड़ मेले के दौरान मस्जिदों को पर्दों से ढकना स्थानीय लोगों के बीच बना चर्चा का विषय

Published

Kanwar Yatra: इस बार सावन का कांवड़ मेले में नेम प्लेट को लेकर शुरू हुआ बवाल अभी पूरी तरह से थमा भी नही था कि हरिद्वार में प्रशासन का एक कदम चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल पहली बार हरिद्वार प्रशासन ने कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाली मस्जिद और मजार को ढकने का काम किया है। कांवड़ के दौरान आर्यनगर के पास इस्लामनगर की मस्जिद और ऊंचे पुल पर बनी मजार और मस्जिद को पर्दे से ढका गया है जो स्थानीय लोगों को नागवार गुजर रहा ओर चर्चा का विषय बना हुआ है।

मस्जिदों को ढका गया

जब मस्जिदों के मौलाना और आसपास के स्थानीय लोगों से वार्तालाप की तो उन्होंने बताया कि ऐसा पहली बार ही देखने को मिला है की मस्जिदों को ढका गया है। आज से पहले कभी भी कावड़ के दौरान मस्जिदों को ढक कर नहीं रखा गया। इसके पीछे क्या कारण है जो ऐसा पहली बार किया गया है। स्थानीय लोगों का कहना है हमें नहीं पता लेकिन स्थानीय लोगों और मस्जिद के मौलाना का साफ कहना है कि इस तरह से आपसी भाईचारे और हिंदू मुस्लिम में एक तरह से भेदभाव करने का यह कदम हो सकता है।

प्रशासन की इस सोच को सही बताया तो कई ने गलत

इससे पहले जब भी कावड़ मेला होता था हमारे द्वारा शिव भक्त कावड़ियों की सेवा की जाती थी और शिव भक्त कांवड़िया को भी इससे कोई लेना-देना नहीं था, लेकिन ऐसा पहली बार ही देखने को मिला है कि मस्जिदों को पर्दों से ढका गया हो। वहीं, जब शिव भक्त कांवड़ियों से इस विषय पर चर्चा की तो इसमें और मिली जुली प्रतिक्रियाएं देखने को मिली। कई शिव भक्त कांवड़ियों ने प्रशासन की इस सोच को सही बताया तो कई का कहना है कि हमें इन सब से कोई लेना-देना नहीं है। हमें तो सिर्फ भोले की भक्ति में रहना है और हम उसी में मग्न रहते हैं।

मेला सुरक्षा का हिस्सा

इस तरह की गतिविधियों से हमारा कोई लेना-देना नहीं है ना ही हमें इससे कोई फर्क पड़ता है। वहीं, कुछ लोग इस कदम को प्रशासन की मेला सुरक्षा का हिस्सा बता रहे है और कहा कि हिंदू मुस्लिम एकता के लिए जाने जाने वाले इस मेले में हिदू को मुस्लिम से किसी भी तरह का बैर नहीं है आधिकारिक जानकारी लेनी चाहिए तो हर कोई इस विषय पर बात करने से बचना चाह रहा है अधिकारियों द्वारा एक दूसरे पर इस विषय पर बात डाली जा रही है।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने क्या कहा?

वहीं, कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज का कहना है इससे कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। जब कोई चीज होती है उसे पर ओट लगा देते हैं। इस प्रकार से अगर किया गया है तो उससे कोई उद्देश्य ना हो और हमारा कवर्ड यात्रा सुचारू रूप से चला रहे इसका ध्यान रखा गया है। यह पहली बार हुआ है जब कहीं कंस्ट्रक्शन होता है तो उसे भी ढक दिया जाता है। इसी प्रकार से यह किया गया है देखेंगे क्या इसका फीडबैक मिलता है इसका अध्ययन किया जाएगा।