कर्नाटक में नहीं होगा अब NEET Exam!, राज्य कैबिनेट में पास हुआ नीट एग्जाम के खिलाफ विधेयक (Bill)

Published

Karnataka Govt Proposed Bill against NEET: पूरे देश में नीट पेपर लीक मामले को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है। इस बीच अब कर्नाटक ने एक बड़ा फैसला लिया है कि वह अब अपने यहां इस मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को नहीं होने देगा!कांग्रेस के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार ने राज्य में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा ( NEET) को रद्द करने के प्रस्ताव वाले विधेयक को अपनी सहमति दे दी है। बता दें, 22 जुलाई सोमवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में यह प्रस्ताव बना और पास हुआ।

विधेयक को कर्नाटक विधान सौधा में किया जाएगा पेश

इस विधेयक में नीट की जगह किसी अन्य मेडिकल प्रवेश परीक्षा को करवाने या फिर नीट को कर्नाटक में कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) से जोड़ने का प्रस्ताव है। विधेयक में सरकार से आग्रह किया गया है कि राज्य को 12वीं क्लास के नंबर के आधार पर मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश की अनुमति दी जाए। जैसा NEET लागू होने से पहले किया जाता था। बता दें, विधेयक को कर्नाटक विधान सौधा में पेश किया जाएगा।

कर्नाटक में नहीं होगा अब NEET Exam!

राज्य विधानसभा में अगर ये विधेयक पास हो जाता है तो छात्रों को कार्नाटक के मेडिकल कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए राज्य की प्रतियोगी परीक्षा देनी होगी। राज्य में नीट की जगह छात्रों को कौन सा एग्जाम देना होगा यह अभी साफ नहीं हुआ है।

कर्नाटक से पहले इस राज्य ने NEET के खिलाफ पारित किया था प्रस्ताव

बता दें, ऐसा करने वाला राज्य सिर्फ कर्नाटक ही नहीं है। पिछले महीने, डीएमके डीएमके के नेतृत्व वाली तमिलनाडु सरकार ने भी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया और केंद्र से राज्य सरकारों को मेडिकल प्रवेश की अनुमति देने को कहा। प्रस्ताव का समर्थन मनिथानेया मक्कल काची, मरुमलार्ची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम, तमिलगा वेट्री कड़गम और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के साथ कई क्षेत्रीय दलों ने किया।

लेखक-प्रियंका लाल