World Cup 2023: मोहम्मद सिराज की जगह केशव महाराज बने नंबर 1 वनडे गेंदबाज

Published

World Cup 2023: भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की वनडे में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज के रूप में बादशाहत बमुश्किल एक हफ्ते तक चल सकी। क्योंकि मंगलवार को उनकी जगह दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर केशव महाराज को ले ली। जबकि सिराज ने 8 नवंबर को पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को नीचे धकेल कर पहला स्थान हांसिल किया था।  मंगलवार को अपडेट रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर को शीर्ष रैंक वाला गेंदबाज दिखाया गया है। 1 नवंबर से, महाराज ने विश्व कप में तीन मैचों में सात विकेट लिए हैं, जिसमें पुणे में न्यूजीलैंड के खिलाफ चार विकेट भी शामिल हैं।

सिराज को ऊपर आनें में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा!

हालांकि, दोनों खिलाड़ियों के बीच अंतर मामूली है, क्योंकि उनके बीच केवल तीन रेटिंग अंकों का अंतर है। सिराज टूर्नामेंट में अब तक भारत के पांचवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिन्होंने नौ मुकाबलों में 12 विकेट लिए हैं, जिसमें 16 रन देकर तीन विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

जसप्रित बुमरा और कुलदीप यादव चौथे और पांचवें स्थान पर

बुमराह प्रतियोगिता में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, उन्होंने नौ मैचों में 17 विकेट हासिल किए, जिसमें 39 रन देकर चार विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वहीं, ताजा रैंकिंग में जहां तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 12वें स्थान पर हैं, वहीं स्पिनर रवींद्र जड़ेजा 19वें स्थान पर हैं।

बल्लेबाजों में शुबमन गिल शीर्ष स्थान पर कायम हैं

जहां तक बल्लेबाजी की बात है तो भारतीय सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल शीर्ष स्थान पर कायम हैं। उन्होंने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म को पीछे धकोल दिया था, जो दूसरे स्थान पर बने हुए हैं और आठ रेटिंग अंकों से अलग हैं।

अब तक, गिल इस इवेंट में मेन इन ब्लू के लिए छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, उन्होंने सात मैचों में 270 रन बनाए हैं, जिसमें श्रीलंका के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ 92 रन भी शामिल है।

दूसरी ओर, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने भी अपना चौथा स्थान बरकरार रखा है और इस टूर्नामेंट में टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने नौ मैचों में दो शतक और पांच अर्द्धशतक सहित 594 रन बनाए हैं।

कोहली के बाद कप्तान रोहित शर्मा पांचवें स्थान पर हैं, श्रेयस अय्यर 13वें स्थान पर हैं, उनके बाद केएल राहुल हैं, जो ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ के साथ संयुक्त रूप से 17वें स्थान पर हैं।

ऑलराउंडरों में जडेजा 10वें स्थान पर

ऑलराउंडरों की सूची में रवींद्र जड़ेजा 10वें स्थान पर हैं, जबकि शीर्ष स्थान पर बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन कायम हैं।

इस बीच, बांग्लादेश के खिलाफ टखने की चोट के कारण प्रतियोगिता से बाहर होने के कारण हार्दिक पंड्या 16वें स्थान पर खिसक गये हैं।