बलिया से शुरू होंगी किसान रेल, किसान रेल में लगेंगे किसान डब्बा

Published

बलिया/उत्तर प्रदेश: खबर यूपी के बलिया से है, जहां बलिया लोकसभा से सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने मीडिया से बातचीत में कहां कि डीआरएम पूर्वोत्तर रेलवे आए हैं। उनके साथ संबंधित अधिकारी आए भी हुए हैं। बलिया रेलवे स्टेशन उत्तर भारत का एक माडल स्टेशन बन रहा है, इसमें आम आदमी के लिए सारी सुविधाएं होंगी। बलिया हमारा कृषि वाला क्षेत्र है।

हम लोगों ने पहले किसान रेल चलवाई थी, जिसका रेवेन्यू नहीं मिल रहा था। अब हम लोगों ने तय किया है कि कुछ ट्रेनों में एक किसान डिब्बा लगवाया जाएगा, ताकि किसान अपनी फसलों जैसे- सब्जी को,सत्तू को अन्य मोटे अनाज को किसी अन्य शहरों में कलकत्ता और दिल्ली लेजाकर उचित दामों पर बेच सके और अपनी अर्थ व्यवस्था को ताकतवर बना सके।

वीरेंद्र सिंह मस्त ने आगे कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देना चाहता हूं कि बलिया लोकसबा क्षेत्र को अमृत योजनाओं से जोड़ा। इस समय सभी स्टेशन अब विकसित हो रहे हैं। आसपास के अतिक्रमण को हटाकर व्यवसायिक स्थान भी बनेंगे, जिससे लोगों को रोजगार मिलेगा।

अस्पताल का होगा जीर्णोद्धार

बलिया रेलवे स्टेशन के बगल में एक पुराना अस्पताल है, उसका भी जीर्णोद्धार करने के लिए और विकसित करने के लिए प्रयास होगा, जो रेलवे विभाग के लिए एक उपलब्धि होगी। अमृत योजना के तहत बलिया रेलवे अस्पताल को इन्होंने विकसित किया था।

कुछ ट्रेनों को रेलवे की सुविधाएं कुछ नहीं है उनकी सुविधाओं को बढ़ाकर सामान्य नागरिको को सुविधाओं को और बढ़ाया जाएगा। कुछ उधर भीड़ है, तो पटना बक्सर लाइन का रूट बलिया के तरफ डायवर्ट किया जायेगा। अभी यहां से शुरू होने जा रहा है यहां से प्रयोग के तौर पर पहले किसान रेल शुरू कराया था, जिससे रेवेन्यू के नहीं मिलने के कारण बंद हो गया था।

उसी के बिकल्प के तौर पर हम लोगों ने किसान रेल के साथ किसान डिब्बा लगाने का फैसला लिया है और जल्द ही लग जायेगी।