Rajasthan News: उदयपुर में चाकू कांड…जयपुर में शख्स की मौत से मचा बवाल, आग की चपेट में पूरा राजस्थान!

Published

Rajasthan News: राजस्थान में दो समुदाय में झगड़े के चलते पूरे राज्य में तनाव का माहौल बना हुआ है। एक तरफ जहां उदयपुर में छात्र चाकू कांड से लोग उभरे भी नहीं थे कि वहीं, दूसरी तरफ जयपुर में गाड़ी को आगे पीछे करने के चलते हुई झड़प में एक युवक की मौत हो गई है।

उदयपुर में शुक्रवार को सरकारी स्कूल के दो छात्रों के झगड़े के कारण तनावपूर्ण हालात हो गए। इस दौरान लोगों ने शॉपिंग मॉल में तोड़फोड़ की और पथराव किया। एक गैरेज में खड़ी कारों को आग तक लगा दी। पुलिस बल ने लाठी चार्ज कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा। घटना से आक्रोशित हिंदू संगठनों ने चेतक सर्किल, हाथीपोल, अश्विनी बाजार, बापू बाजार और घंटाघर एरिया की दुकानों को बंद करवा दिया है।

एहतियात के तौर पर पुलिस के जवान तैनात हैं। कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने बताया कि हमला कर फरार हुए नाबालिग छात्र को डिटेन कर उसके पिता को गिरफ्तार कर लिया गया है। गंभीरता से पूरे मामले की जांच की जाएगी। दोनों छात्रों के बीच पहले क्या विवाद हुआ, इसके बारे में जानकारी नहीं है। लेकिन, जब लंच हुआ तो दोनों के बीच स्कूल के बाहर झगड़ा हुआ। बच्चे के परिजन को जब घटना की जानकारी मिली तो वे एमबी अस्पताल पहुंचे। वहीं, हिंदू संगठनों के लोगों ने हॉस्पिटल पहुंचकर नारेबाजी की और घटना को लेकर आक्रोश जताया। हॉस्पिटल में पुलिस का जाब्ता तैनात किया गया है। उदयपुर में नेट बंद किया गया है। वहीं, स्कूल को छुट्टी के आदेश दिए गए हैं।

उदयपुर के बाद जयपुर में बवाल

उदयपुर के बाद जयपुर में माहौल काफी गर्माया हुआ है। जयपुर में झगड़े में युवक की मौत के मामले को लेकर बवाल मचा हुआ है। घटना शहर के शास्त्री नगर इलाके की आजाद कॉलोनी की है । जहां देर रात आजाद कॉलोनी में एक ई-रिक्शा और स्कूटी में टक्कर हो गई। टक्कर के बाद ई-रिक्शा और स्कूटी पर सवार युवकों के बीच कहासुनी हो गई । देखते ही देखते विवाद बढ़ गया और ई-रिक्शा में सवार समुदाय विशेष के युवकों ने स्कूटी सवार दिनेश स्वामी के साथ मारपीट शुरू कर दी इस दौरान स्कूटी सवार साथी जितेंद्र ने बीच बचाव कर मामला शांत कराया। मारपीट की घटना के बाद घर पहुंचे दिनेश स्वामी की अचानक तबीयत बिगड़ने से मौत हो गई। दिनेश स्वामी की मौत की खबर लगते ही स्थानीय लोग मौके पर जमा हो गए और विरोध प्रदर्शन किया।

मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और समझाकर मामला शांत कराया । एडीसीपी जयपुर नॉर्थ बजरंग सिंह शेखावत ने बताया कि देर रात ई-रिक्शा और स्कूटी में टक्कर के बाद कहासुनी से विवाद शुरू हुआ। और कहासुनी के बाद ई-रिक्शा सवार युवकों ने दिनेश के साथ मारपीट की। तबीयत बिगड़ने से दिनेश की मौत हो गई है । पुलिस ने मामला दर्ज कर घटना में शामिल तीनों आरोपियों को चिन्हित कर पकड़ने के लिए दबिश दी। एक आरोपी शाहरुख को हिरासत में लिया गया है वहीं फरार दो अन्य आरोपियों की तलाश जारी है।घटना के बाद इलाके में फैले तनाव को देखते हुए पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता इलाके में तैनात किया गया है।