जानिए कौन हैं भारत के वे 4 अंतरिक्ष यात्री जो स्पेस में जाएंगे

Published

नई दिल्ली/डेस्क: भारत के ‘मिशन गगनयान’ (ISRO Mission Gaganyan) पर काम तेजी से चल रहा है। इसरो का लक्ष्य है कि 2025 तक स्पेस में भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को भेजा जाए। प्रधानमंत्री मोदी ने चार अंतरिक्ष यात्रियों को देश के सामने पेश किया। उन्होंने खुद अपने हाथों से चारों अंतरिक्ष यात्रियों को एस्ट्रोनॉट विंग्स पहनाए। इन चार यात्रियों के नाम हैं: प्रशांत नायर, अंगद प्रताप, अजीत कृष्णन और शुभांशु शुक्ला।

  • एस्ट्रोनॉट प्रशांत नायर: प्रशांत नायर का पूरा नाम प्रशांत बालाकृष्णन नायर है, वे केरल के पलक्कड़ के नेनमारा में रहते हैं। उन्हें रूस में मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन के लिए ट्रेनिंग दी गई है। वे एयरफोर्स में ग्रुप कैप्टन के रूप में सेवाएं दे रहे हैं।
  • एस्ट्रोनॉट अजित कृष्णन: एस्ट्रोनॉट अजित कृष्णन वायुसेना के टेस्ट पायलट हैं और एयरफोर्स में ग्रुप कैप्टन के रूप में कार्यरत हैं।
  • एस्ट्रोनॉट अंगद प्रताप: एस्ट्रोनॉट अंगद प्रताप भी वायुसेना में फाइटर और टेस्ट पायलट हैं, और वे भी ग्रुप कैप्टन के रूप में सेवाएं दे रहे हैं।
  • एस्ट्रोनॉट शुभांशु शुक्ला: अंतरिक्ष यात्री शुभांशु शुक्ला वायुसेना में विंग कमांडर के रूप में सेवाएं दे रहे हैं।

कैसे चुने गए 4 जांबाज?

गगनयान मिशन के लक्ष्य में 2025 में तीन दिवसीय मिशन के तहत मनुष्यों को 400 किलोमीटर की ऊंचाई पर पृथ्वी की निचली कक्षा में भेजना और सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाना शामिल है। इस मिशन के लिए वायुसेना के 100 पायलटों में से चार पायलटों का चयन किया गया है। इन यात्रियों को कठिन ट्रेनिंग दी जा रही है, क्योंकि मिशन काफी कठिन होने वाला है।

लेखक: करन शर्मा