जानें कौन हैं IPS अजय सिंह जिन्हें Election Commission ने बनाया झारखंड का नया DGP

Published
Election Commission

Election Commission: भारत के चुनाव आयोग ने सोमवार को अजय कुमार सिंह की झारखंड के पुलिस महानिदेशक के रूप में नियुक्ति करने की मंजूरी दे दी है. चुनाव आयोग ने अजय कुमार सिंह का चयन सरकार द्वारा भेजे गए तीन आईपीएस अधिकारियों के पैनल से किया गया.

बता दें कि Election Commission ने कार्यवाहक डीजीपी अनुराग गुप्ता को तत्काल हटाने के आदेश दिया था. अनुराग गुप्ता को पिछले चुनावों में चुनाव से संबंधित कदाचार करने के कारण यह निर्णय लिया गया था.

कौन हैं अजय कुमार सिंह?

अजय कुमार सिंह कैडर के वरिष्ठ IPS अधिकारी हैं. वह 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और इससे पहले भी झारखंड के DGP रह चुके हैं. वहीं, एक बार फिर से उन्हें झारखंड के डीजीपी पद की जिम्मेदारी दी गई है.

अलग-अलग पदों पर दे चुके हैं अपनी सेवाएं

झारखंड पुलिस की वेबसाइट jhpolice.gov.in पर शेयर की गई इंडियन पुलिस सर्विस सिविल लिस्ट 2024 के मुताबिक, अजय कुमार सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं. उन्होंने झारखंड पुलिस में कई अलग-अलग पदों पर अपनी सेवाएं दी हैं. उन्हें 26 जुलाई 2024 को झारखंड पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन का MD भी बनाया गया था. इससे पहले भी वह 2023 में इस पद पर रह चुके थे. इसके साथ ही उन्हें भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशालय का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया था.

पहले भी रह चुके हैं DGP

11 फरवरी 2023 को जब झारखंड के पूर्व DGP नीरज सिन्हा का कार्यकाल समाप्त हुआ, तब उन्होंने जब अपना पदभार छोड़ा, उस समय भी अजय कुमार सिंह को डीजीपी बनाया गया था. बाद में उन्हें इस पद से हटाकर झारखंड पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन का एमडी बना दिया गया था. इसके बाद जुलाई में राज्य सरकार ने IAS अनुराग गुप्ता को झारखंड का कार्यवाहक डीजीपी बनाया था.

झारखंड में कब है विधानसभा चुनाव?

अब एक बार फिर चुनाव आयोग ने वरिष्ठता के आधार पर अजय कुमार सिंह को डीजीपी बनाया है. झारखंड में 13 नवंबर और 20 नवंबर को चुनाव होने वाले हैं, वहीं वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी.

यह भी पढ़ें: LAC पर भारत और चीन के बीच पेट्रोलिंग को लेकर बनी नई सहमति, विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान