IPL 2024: हैदराबाद को हराकर कोलकाता बनी चैंपियन, तीसरी बार ट्रॉफी पर कब्जा

Published

SRH vs KKR: कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 8 विकेट से हराकर तीसरी बार आईपीएल चैंपियन होने का गौरव हासिल कर लिया है। चेपॉक स्टेडियम में खेले गए इस फाइनल मैच में SRH पहले बल्लेबाजी करते हुए मात्र 113 रन ही बना सकी। और कोलकाता नाइट राइडर्स को 114 रनों का बहुत छोटा लक्ष्य ही दे पाई। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी KKR ने 11वें ओवर में मैच अपने नाम कर लिया।

SRH की पारी

SRH की शुरुआत से ही हालत खराब रही। उनके बल्लेबाज KKR के गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सके। मिचेल स्टार्क ने SRH के ओपनर अभिषेक शर्मा को क्लीन बोल्ड कर दिया और इसके बाद SRH की बल्लेबाजी दबाव में बिखरती चली गई। मिचेल स्टार्क ने 2 विकेट लिए, जबकि आंद्रे रसेल ने 3 विकेट लेकर SRH की कमर तोड़ दी। हर्षित राणा ने भी 2 विकेट लिए।

KKR की पारी

114 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी KKR की शुरुआत सुनील नरेन के आउट होने से खराब रही। नरेन अपनी पारी की दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए। हालांकि, रहमनुल्लाह गुरबाज़ और वेंकटेश अय्यर ने पारी को संभाला। गुरबाज़ ने 39 रन बनाए, जबकि वेंकटेश अय्यर ने मात्र 26 गेंदों में 52 रन की नाबाद पारी खेलकर KKR को 11वें ओवर में ही जीत दिला दी।

वेंकटेश अय्यर बने जीत के हीरो

वेंकटेश अय्यर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 52 रन बनाए। उनके अलावा आंद्रे रसेल और मिचेल स्टार्क के गेंदबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन ने KKR की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

10 साल बाद जीता खिताब

कोलकाता नाइट राइडर्स इससे पहले साल 2012 और 2014 में आईपीएल चैंपियन बनी थी। 2014 के बाद KKR 2021 में फाइनल में पहुंची, लेकिन वहां उसे CSK के हाथों 27 रन से हार का सामना करना पड़ा था। अब 10 साल बाद, KKR ने तीसरी बार इंडियन प्रीमियर लीग की ट्रॉफी जीतकर इतिहास रच दिया है।

KKR की जीत का संक्षेप में आंकलन

  • गेंदबाज: मिचेल स्टार्क (2 विकेट), आंद्रे रसेल (3 विकेट), हर्षित राणा (2 विकेट)
  • बल्लेबाज: वेंकटेश अय्यर (नाबाद 52 रन), रहमनुल्लाह गुरबाज़ (39 रन)