कौन है संसद सुरक्षा घेरे को तोड़ने वाला मास्टरमाइंड ललित झा? जानिए क्या था झा का मक्सद…

Published

नई दिल्ली: संसद की सुरक्षा में चूक मामले में छ: में से पांच आरोपियों को पहली ही पुलिस पकड़ चुकी है और उनके खिलाफ उचित कार्रवाई कर रही है। इस घटना के दो दिन बाद इस हमले के मास्टरमाइंड और इस संगठन के छठे आरोपी (ललित झा) ने कल दिल्ली पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। खबर है कि ललित के आत्मसमर्पण के बाद उसे जिला पुलिस ने दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को सौंप दिया है। चलिए जानते हैं कि कौन हैं ललित झा…

भगत सिंह से प्रेरित है ललित झा

13 दिसंबर को संसद में हुई घटना के बाद से ललित झा गायब था। पुलिस ने कहा कि वह बिहार का रहने वाला है, लेकिन कोलकाता में शिक्षक के रूप में कार्यरत था। गुरुवार को, उसने संसद के पास कर्तव्य पथ पर एक पुलिस स्टेशन में खुद को पेश किया। पांच पुरुषों और एक महिला पर आतंकवाद विरोधी कानून गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) और भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं।

इस मामले में पुलिस का कहने है कि झा महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह से प्रेरित है। उसने कथित तौर पर संसद के बाहर धुएं के डिब्बे तैनात करने वाले आरोपियों के वीडियो शूट किए और मीडिया कवरेज सुनिश्चित करने के लिए वीडियो को एक एनजीओ संस्थापक को सौंप दिया। कथित मास्टरमाइंड नीलाक्ष आइच द्वारा संचालित एक एनजीओ का महासचिव था, जिसके संस्थापक ने यह सुनिश्चित करने के लिए घटना के वीडियो भेजे थे कि वे “सुरक्षित” हैं।

पीटीआई-भाषा के अनुसार, ललित झा को शांत स्वभाव का व्यक्ति बताया जा रहा है। वह स्थानीय छात्रों को पढ़ाता था। पड़ोस में एक चाय की दुकान के मालिक ने झा के बारे में खुलासा करते हुए कहा कि कुछ साल पहले वह कोलकाता के बड़ाबाजार में अकेले आया था, जिसको उस वक्त कम ही लोग जानते थे। फिर उसने अचानक ही दो साल पहले उस स्थान को छोड़ दिया।

बता दें कि फिलहाल पांचों आरोपियो को कोर्ट ने 7 दिन ले लिए पुलिस रिमांड पर भेज रखा है और छठे आरोपी जिसको इस घटना का मास्टमाइंड बताया जा रहा है वो फिलहाल दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के पास है।