Laptop Tips: अगर आप भी लेने जा रहे नया लैपटॉप, तो पहले इन बातों का रखें ध्यान

Published

Laptop Tips: मौजूद समय में ऑफिस के काम से लेकर पर्सनल काम केलिए लैपटॉप की जरूरत होती है। लैपटॉप के जरिए आसानी से किसी भी जगह से काम किया जा सकता है। अगर आपके पास लैपटॉप नहीं है और अगर आप पहली बार लैपटॉप खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। दरअसल, काफी लोगों को लैपटॉप के बारे में सही जानकारी नहीं होती है। इस वजह से जल्दबाजी में अक्सर गलत लैपटॉप खरीद लेते हैं।

कितनी बड़ी स्क्रीन हो इसका रखे ध्यान

अगर आप नया लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं तो पहले यह निर्धारित कर लें कि आपको लैपटॉप की स्क्रीन कितनी बड़ी चाहिए। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपका काम किस तरह का रहता है। इसके साथ ही क्या आप बड़े लैपटॉप को लेकर कही ट्रैवल कर पाएंगे।

बैटरी और चार्जिंग का सही होना

अगर आप नया लैपटॉप लेने की सोच रहे हैं तो इस बात का ध्यान रहे कि लैपटॉप के लिए बैटरी और चार्जिंग सही हो । अगर लैपटॉप की बैटरी ज्यादा होगी तो लैपटॉप पर लंबे समय तक काम कर पाएंगे। साथ ही लैपटॉप खरीदने से पहले यह भी चेक कर लें कि लैपटॉप में फास्ट चार्जिंग की सुविधा हो।

रैम और प्रोसेसर देख कर खरीदें

पहली बार या फिर नया लैपटॉप घर लाने की सोच रहे हैं तो लैपटॉप की रैम और प्रोसेसर का खास ध्यान रखना जरूरी है। अगर लैपटॉप में रैम कम होगी तो लैपटॉप भारी फाइल्स के चलने पर जल्दी हैंग करने लगेगा। साथ ही कम पावर वाला प्रोसेसर लैपटॉप की क्षमता को जल्दी प्रभावित करेगा।

स्टॉरिज के हिसाब से ही लें लैपटॉप

नया लैपटॉप लेने से पहले एक खास बात का ध्यान रखना है कि लैपटॉप की स्टोरेज काफी अच्छी होनी चाहिए। इन दिनों एसएसडी स्टोरेज का समय है। हालांकि, बाजार में एचडीडी स्टोरेज वाले लैपटॉप भी मिल रहे हैं। एचडीडी वाले लैपटॉप की कीमत एसएसडी के मुकाबले काफी कम होती है।