LIC की बड़ी स्कीम आई सामने, एक बार पैसा लगाएं और हर महीने मिलेंगे 12000 तक…

Published

LIC Scheme: LIC यानि लाइफ इंश्योरेंस कंपनी बचत करने के लिए निवेश में विकल्प के तौर पर तलाश रहे लोगों के लिए सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Scheme) लाई है। इस योजना में आज निवेश करने पर बुढ़ापे में हर महीने आपको 12000 रुपये तक पेंशन के रूप में प्राप्त किए जा सकते हैं। खास बात ये है कि इसमें एक बार ही निवेश करना पड़ता है, जबकि रिटर्न हर महीने मिलता है।

क्या है इस योजना की खास बात

LIC की सरल पेंशन को सबसे खास बनाती है इसकी एक बार निवेश वाली पॉलिसी यही कारण है कि LIC Saral Pension Plan रिटायरमेंट प्लान के तौर पर खासा लोकप्रिय है। हर महीने निश्चित पेंशन देने वाली ये स्कीम रिटायरमेंट के बाद की इनवेस्टमेंट प्लानिंग में सबसे बेहतर विकल्प है। मान लीजिए कि कोई भी व्यक्ति हाल ही में रिटायर हुआ है। अगर वह रिटायरमेंट के दौरान मिले PF और ग्रेच्युटी से मिले पैसे को सरल पेंशन योजना में निवेश कर रहा है, तो फिर उसे हर महीने पेंशन का लाभ जीवन भर मिलता रहेगा।

हर महीने 12000 रुपये पेंशन मिलेगी

LIC सरल पेंशन प्लान में आप कम से कम 12,000 रुपये सालाना की Annuity खरीद सकते हैं। लेकिन आप इस प्लान में मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट नहीं राखी गई है यानी आप जितना चाहे उतना इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं और उस निवेश के हिसाब से पेंशन पा सकते हैं। इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति एक बार प्रीमियम भर देने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन पा सकता है।

लेखक – आयुष राज